-रामगंगा तट को गदंगी से बचाने के लिए लगाए गए आधा दर्जन मोबाइल टॉयलेट

-किसी टॉयलेट की टंकी टूटी तो किसी में पानी ही नहीं

<द्गठ्ठद्द>क्चन्क्त्रश्वढ्ढरुरुङ्घ<द्गठ्ठद्दद्गठ्ठस्त्र> :

रामगंगा चौबारी मेले वेडनसडे को सजकर लगभग तैयार हो चुका है। श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या में आमद हो रही है। मेन स्नान भी 13 नवम्बर को होना है। जिला प्रशासन की तरफ से मेला में स्वच्छता का संदेश देते हुए आधा दर्जन करीब मोबाइल टॉयलेट लगवाए थे। ताकि श्रद्धालुओं को कोई प्रॉब्लम न हो, लेकिन इसमें अधिकांश टॉयलेट में पानी की व्यवस्था ही नहीं है, जिससे मेला में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए टॉयलेट को कोई मतलब नहंी रह गया है।

पुलिस बूथ के पास का टाॅयलेट सही

मेले में कहीं गंदगी ने फैले इसके लिए प्रशासन ने नगर निगम के मोबाइल टॉयलेट लगवाए थे, लेकिन यह सभी मोबाइल टॉयलेट बेकार खड़े हुए हैं। मोबाइल टॉयलेट में बिशारतगंज नगर पंचायत से मंगवाया गया मोबाइल टॉयलेट में तो पानी टैंक भी टूटा हुआ है। जबकि नगर निगम बरेली से लगाया गया टॉयलेट में पानी नहीं। वहीं पुलिस बूथ के पास खड़ा सिर्फ एक टॉयलेट ठीक मिला। जबकि मेला परिसर में लगे अन्य टॉयलेट का भी यही हाल है। जिससे ये खाली खड़े टॉयलेट पब्लिक को आराम तो नहंी लेकिन परेशानी ही दे रहे हैं।

तैयारियां भी पूरी

मेला कमेटी की तरफ से कार्तिक पूर्णिमा 23 नवम्बर को होने वाले मेन स्नान की सभी तैयारियां पूरी कर ली है। सुबह से लेकर दोपहर तक घाट पर दूर तक बैरीकेडिंग कर दी गई। इसके अलावा मेले में भी अब सजे नक्खासा में बड़ी संख्या में खरीदार पहुंचने लगे हैं। मेले में सुबह से लेकर देर रात तक बैलगाड़ी, ट्रैक्टर व निजी साधनों से लोग मेले में पहुंच रहे हैं। वहीं दुकानदार मेले में लगातार पहुंच रहे हैं। प्रशासन ने कार्तिक पूर्णिमा स्नान में बड़ी मात्रा में श्रद्धालुओं के रामगंगा में डुबकी लगाने की संभावना जताई है। मेले में वेडनसडे शाम को घुड़दौड़ का भी आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में घोड़े श्ामिल हुए।

इधर-उधर फेंक रहे कचरा

प्रशासन और मेला कमेटी की तरफ से मेला में सफाई रखने के लिए सामाजिक संगठनों की भी मदद ली है। लेकिन मेले में आने वाले जमकर इधर-उधर गंदगी फैला रहे हैं। दोपहर को मेले में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं और दुकानदारों ने कूड़ा कचरा रामगंगा के आसपास ही फेंका।

=================