- नगर निगम खरीदने जा रहा 20 मोबाइल टॉयलेट

- शहर के प्रमुख एरियाज के साथ ही मलीन बस्तियों में मिलेगी सुविधा

GORAKHPUR: शहर में पब्लिक यूरिनल की कमी पूरी करने के लिए नगर निगम ने नया कदम बढ़ाया है। जिसके तहत मेन सिटी से लेकर मलीन बस्तियों तक के लिए 10 सीट के 20 मोबाइल टॉयलेट खरीदे जाएंगे। यह शौचालय शहर के उन एरियाज में खड़े किए जाएंगे जहां सामुदायिक शौचालय नहीं है या निर्माणाधीन अवस्था में है।

मार्केट खुलते ही खड़ी हो जाएगी गाड़ी

नगर निगम के स्वच्छ परियोजना प्रभारी गौतम गुप्ता का कहना है कि यह मोबाइल टॉयलेट शहर के आबादी वाले एरिया के साथ ही मार्केट में भी खड़े होंगे। इसके लिए एक सर्वे किया गया है। जिसके तहत तय हुआ है कि जिस एरिया में बाहर की आबादी अधिक आ रही है वहां यह टॉयलेट मार्केट खुलने के पहले खड़े कर दिए जाएंगे। मार्केट बंद होने के बाद नगर निगम इन्हें वहां से हटा लेगा।

गंदगी, बदबू का झंझट नहीं

इन टॉलेट्स की बड़ी खासियत यह है कि इनसे बदबू नहीं उठेगी। क्योंकि ये बायोडाइजेस्टर से लैस होंगे, जिसके चलते इससे निकलने वाले पानी से बदबू नहीं उठेगी। यही नहीं, इस शौचालय से निकलने वाले पानी का उपयोग पेड़ों की सिंचाई के लिए भी किया जा सकता है। इसके अलावा अगर इस शौचालय के पानी को किसी नाले में भी गिराया जाए तो उसका पानी गंदा नहीं होगा।

ओडीएफ के लिए कारगर

नगर निगम 31 दिसंबर तक शहर को ओडीएफ करने की तैयारी कर रहा है। इसमें शहर के 50 से अधिक एरियाज में सामुदायिक शौचालय का निर्माण किया जा रहा है। इस निर्माण कार्य के पूरा होने में अभी कुछ समय लगेगा, इसलिए यह निर्णय लिया गया है कि यहां पर मोबाइल टॉयलेट खड़े किए जाएं। ताकि इन एरियाज में लोगों को एक शौचालय मिल जाए।

इन एरियाज में खड़ी होगी गाड़ी

- बसंतपुर

- महुईसुघरपुर

- महेवा कॉलोनी

- महेवा फलमंडी

- सेमरा

- इलाहीबाग

- नरसिंहपुर

- बेतियाहाता

- रसूलपुर

- जहांगीराबाद

- जेल बाइपास

मार्केट में यहां मिलेगी सुविधा

- सिनेमा रोड

- विजय चौक

- अग्रसेन चौराहा

- कचहरी चौराहा

- शास्त्री चौक

- माया बाजार

- रेती चौक

- बक्शीपुर

वर्जन

नगर निगम शहर को ओडीएफ बनाने की योजना को लेकर यह कार्य करने जा रहा है। मोबाइल टॉयलेट की खरीदारी के लिए स्वीकृति मिल चुकी है। इसके लिए कार्य योजना भी तैयार कर ली गई है।

- डॉ। मुकेश रस्तोगी, मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी, नगर निगम