JAMSHEDPUR: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने मॉडल स्कूलों में नामांकन प्रक्रिया शुरू कर दी है। छात्र-छात्राएं आवेदन प्रपत्र प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी कार्यालय से या प्रखंड के किसी भी संकुल केंद्र से दो से 28 फरवरी तक प्राप्त कर सकते हैं। यह पूर्णत: निश्शुल्क होगा। आवेदन प्रपत्र चार मार्च तक वहीं जमा होंगे जहां से लिए गए हैं। प्रवेश परीक्षा चार अप्रैल को सुबह 10 से 12 बजे तक होगी। आवेदन प्रपत्र एवं प्रवेश पत्र पर नया पासपोर्ट साइज का फोटोग्राफ जो स्वअभिप्रमाणित हो, निर्धारित स्थान पर चस्पा करना है।

हर विद्यालय में 40 नामांकन

इस प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी की आयु एक अप्रैल 2019 को न्यूनतम 10 वर्ष और अधिकतम 12 वर्ष होनी चाहिए। साथ ही संबंधित प्रखंड के निवासी तथा किसी कोटि के विद्यालय से कक्षा पांच उत्तीर्ण होना जरूरी है। परीक्षा में शामिल होने के लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं लगेगा। इस परीक्षा के आधार पर कक्षा छह में नामांकन होगा। राज्य में 89 मॉडल विद्यालय हैं जो अंगे्रजी माध्यम से संचालित होते हैं और पूर्णत: गैर आवासीय है। एक विद्यालय में कुल 40 छात्र-छात्राओं का नामांकन होगा। इसमें राज्य के जिला स्तरीय आरक्षण नीति का अनुपालन किया जाएगा।

100 अंकों की होगी परीक्षा

प्रवेश परीक्षा लिखित होगी। इसमें तीन विषयों अंग्रेजी, गणित व सामाजिक विज्ञान की कुल 100 अंकों की परीक्षा होगी। इसके लिए दो घंटे का समय होगा। अंग्रेजी व गणित से 30-30 अंक व सामाजिक विज्ञान से 40 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे।

परीक्षा के लिए करें प्रचार

जैक ने जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक, क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, संकुल संसाधन केंद्र के समन्वयक को निर्देश दिया है कि इस प्रवेश परीक्षा का विशेष प्रचार-प्रसार गुरु गोष्ठी कार्यक्रम के माध्यम से करें ताकि इसमें अधिक से अधिक विद्यार्थी शामिल हो सकें।