बच्चों को स्मार्ट क्लासेज में दी जाएगी शिक्षा

बायोमेट्रिक होगी अटेंडेंस

BAREILLY

राजकीय इंटर कॉलेज और राजकीय कन्या इंटर कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को अब हाईटेक सिस्टम के साथ एजुकेशन मिलेगी। शासन की ओर से सभी राजकीय इंटर कॉलेजेज को मॉडर्न बनाने की कवायद शुरू हो गई है। इसके लिए सभी कॉलेजों को बिल्डिंग, स्टूडेंट्स संख्या, स्टाफ संख्या, बिजली की स्थिति व अन्य जानकारियां देने का आदेश जारी किया है। कॉलेज को अपनी पूरी रिपोर्ट परिषद की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। जिसके बाद कॉलेज में काम शुरू हो जाएगा।

कॉन्वेंट स्कूलों सा मिलेगा माहौल

राजकीय इंटर कॉलेजेज में गरीब परिवार के बच्चे ही शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। ऐसे में उन्हें कॉन्वेंट स्कूलों में दी जाने वाली स्मार्ट क्लासेज का माहौल नहीं मिल पाता। इसके लिए शिक्षकों को भी विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी। ऐसे में नीरस हो रही शिक्षा प्रणाली में भी एक नई जान आ जाएगी। जिससे शिक्षकों और छात्रों में भी पढ़ाने और पढ़ने में रूचि बनी रहेगी।

सुरक्षा के लिए लगेंगे कैमरे

शासन के राजकीय कॉलेजेज को मॉडर्न स्कूलों में तब्दील करने के साथ ही सुरक्षा का भी पूरा इंतजाम किया जाएगा। राजकीय इंटर कॉलेजेज में प्रत्येक कमरे में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। कॉलेज के चारों ओर बाउंड्री भी कराई जाएगी। जिससे स्कूलों में लगने वाले महंगे उपकरणों को कोई नुकसान न पहुंचा सके।

स्टूडेंट्स की बायोमेट्रिक अटेंडेंस

राजकीय इंटर कॉलेजेज में पढ़ने वाले सभी स्टूडेंट्स की बायोमेट्रिक अटेंडेंस लगेगी। जिससे राजकीय इंटर कॉलेजेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स की उपस्थिति में बढ़ोतरी होगी। अभी तक इन कॉलेजेज में स्टूडेंट्स की संख्या बेहद कम देखने को मिलती है। बायोमेट्रिक मशीन लगाने के पीछे स्टूडेंट्स की उपस्थिति को बढ़ाना ही शासन की उद्देश्य है।

बदलते समय की है जरूरत

समाज में तेजी से आ रहे बदलावों को देखते हुए अब स्मार्ट क्लासेज बेहद जरूरी हो गई है। बच्चों को हर सब्जेक्ट के बारे में सही और सटीक जानकारी मिलना जरूरी है। अभी तक स्मार्ट क्लासेज कांवेंट स्कूलों में ही देखने को मिलती है, लेकिन अब ये गवर्नमेंट कॉलेजों में भी देखने को मिलेगी।

शासन की ओर से सभी राजकीय इंटर कॉलेजेज को मॉडर्न बनाने की योजना लाई गई है। इसके लिए सभी कॉलेजेज में स्मार्ट क्लासेज और बायोमेट्रिक मशीनें लगाई जाएंगी।

डा। अचल कुमार मिश्र,

डीआईओएस