- नौचंदी मैदान में सपा-कांग्रेस की संयुक्त रैली

- सीएम अखिलेश यादव ने किया विकास का वादा

- राहुल गांधी ने नोटबंदी को बड़ी त्रासदी बताया

Meerut: 'विधानसभा चुनाव में महज चंद दिन बचे हैं और आपका उत्साह देखने से लग रहा है कि आने वाले दिनों में सूबे में कांग्रेस-सपा मिलकर सरकार बना रहे हैं'। मंगलवार को नौचंदी ग्राउंड की चुनावी रैली में स्कैम पर अपनी परिभाषा रखते हुए सीएम अखिलेश यादव ने नाम न लेते हुए अमित शाह और पीएम नरेंद्र मोदी से देश को मुक्ति दिलाने की अपील की तो कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने नोटबंदी को बड़ी त्रासदी बताया।

साइकिल को मिली रफ्तार

सीएम अखिलेश यादव ने मंच पर आते ही नौजवानों को 11 फरवरी की याद दिलाई। कहा, कि दिन ही कितने बचे हैं। कार्यकर्ताओं की हौसलाआफजाई करते हुए कहा कि कई ऐसे नौजवानों को जानता हूं जिन्होंने साइकिल में पैडल मारकर तेज रफ्तार देने का काम किया है, हाथ छोड़कर भी चला सकते थे। अब सोचो, हाथ का साथ मिल गया है तो साइकिल कितनी रफ्तार से चलेगी? सरपट दौड़ेगी।

चल रही है आंधी

विरोधियों पर तंज कसते हुए सीएम ने कहा लोग आंधी की बात करते हैं, कांग्रेस-सपा के साथ सूबे में आंधी चल रही है। ये गठबंधन सरकार बनाने जा रहा है। मेरठ के उद्योगों को याद करते हुए सीएम ने कहा कि बुनकरों के लिए सरकार ने बहुत कुछ किया है, कारोबार को बढ़ाने के लिए लोन और बिजली सब्सिडी दी है। कैंची, स्पो‌र्ट्स गुड्स कारोबार को बढ़ावा दिया जाएगा।

योजनाओं का किया बखान

सीएम ने अपने संबोधन में कहा कि सूबे की सपा सरकार ने 102-108 एंबुलेंस सेवाएं शुरू कर गरीब की मदद की है। कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए डायल 100 शुरू की है। मेरठ-रायबरेली दोनों का ही नाम स्मार्ट सिटी के लिए भेजा था, किंतु केंद्र ने मेरठ का नाम हटा दिया। लखनऊ में मेट्रो तो वहीं कानपुर, गाजियाबाद, वाराणसी के साथ मेरठ में मेट्रो चलाई जा रही है।

24 घंटे बिजली

सभी बड़े शहरों में 24 घंटे बिजली देने का सपा सरकार ने किया तो मेरठ को भी 24 घंटे बिजली हम दे रहे हैं। सीएम ने कहा कि अभी हम गांवों को 16 घंटे बिजली दे रहे थे, सरकार बनने के बाद 24 घंटे बिजली देंगे।

कहां हैं 15 लाख?

नोटबंदी पर पीएम मोदी की खिंचाई करते हुए सीएम बोले की अब तो 500-1000 के पुराने नोट नहीं बचे। सब मोदी के पास हैं, अच्छा बताओ किसी के अकाउंट में आए क्या 15 लाख रुपये। अरे! 15 लाख छोडि़ए 15 हजार ही दे दीजिए। बैंकों की लाइन में लगकर जो लोग मरे उन्हें सपा ने 2-2 लाख रुपये का मुआवजा दिया।

----------

सीएम ने दिखाए तेवर

-कहा, स्कैम में समाजवादी, कांग्रेस, अखिलेश तो समझ में आता है, बुआ (मायावती) का नाम क्यों ले लिया।

-कांग्रेस के साथ सपा 300 से अधिक सीटों पर जीतने वाली है।

-मेरठ के कैंची कारोबार को बढ़ाएंगे।

राहुल ने भी कसे तंज

-यूपी में किसान त्रस्त है। गरीबों का भी बुरा हाल है। लेकिन मोदी इस पर कुछ नहीं बोलते हैं।

-यूपी में सपा और कांग्रेस की सरकार आने पर किसानों का कर्जा माफ किया जाएगा।

-युवाओं को रोजगार देने का काम किया जाएगा। यूपी को बदलने काम शुरू कर दिया जाएगा।

----------

रूठे नेताओं को मनाया

सपा-कांग्रेस गठबंधन के बाद अपना टिकट गंवा बैठे दक्षिण विधानसभा से सपा प्रत्याशी आदिल चौधरी की पीठ थपथपाते हुए सीएम ने उन्हें कांग्रेस प्रत्याशी आजाद सैफी के लिए प्रचार करने के लिए कहा। कैंट सीट पर टिकट कटने के बाद अलग-थलग प्रत्याशी परिवंदर सिंह ईशू को पंजाबी समाज को कांग्रेस प्रत्याशी रमेश धींगरा के साथ जोड़ने की अपील की। मेरठ में जो हवा चल रही है उसे और चलाओ, सभी सीटों पर सपा-कांग्रेस प्रत्याशियों को जिताओ।

------------

नहीं दिखा सूटबूट वाला

संबोधन की शुरुआत में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि जिस समय गठबंधन खड़ा किया था देश में जाने क्यों बड़ी तेज आंधी आई थी? सपा-कांग्रेस ने जैसे ही हाथ मिलाया तेज आंधी आई और आज देखो हवा चल रही है। नोटबंदी पर तंज कसते हुए कहा कि केवल आम आदमी को परेशानी हुई। कभी कोई सूटबूट वाला लाइन में नहीं दिखाई दिया। पीएम मोदी ने 50 पूंजीपतियों को 1 लाख 10 हजार करोड़ रुपये दिए। कहा कि सपा-कांग्रेस गठबंधन 300 सीटें जीतेगा।

मोदी चला रहे हैं कंपनी राज

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि मेरठ धरती क्रांतिकारियों की है। यहां के लोगों ने अंग्रेजों को वापस भेजने का काम किया। मोदी नए तरीके से कंपनी राज चला रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों को नोटबंदी से राहत नहीं दी बल्कि पचास पूंजीपति परिवारों को एक लाख 10 हजार करोड़ रुपए माफ कर उन्हें राहत दी। पूछा कि नोटबंदी के दौरान कतारों में कोई सूट-बूट वाला, अमीर आदमी लाइन में दिखाई दिया। 2.5 साल में मोदी ने 1 प्रतिशत लोगों को देश के 60 फीसदी धन का मालिक बना दिया।

यूपी को बनाएंगे फूड फैक्टरी

राहुल गांधी ने कहा कि उप्र के हर जिले की अपनी पहचान है। हम मेक इन इंडिया की जगह यूपी को फूड फैक्टरी के तौर पर उभारेंगे। कोई व्यक्ति आम खाए तो उसकी पेटी पर लिखा हो मेड इन लखनऊ। ऐसे ही कोई बैट से खेले और सेंचुरी लगाए तो बैट पर लिखा हो मेड इन मेरठ। इससे शहरों को विश्व में पहचान मिलेगी। उन्होंने कहा कि उप्र मोहब्बत व भाईचारे का प्रदेश है। मोदी आते हैं और गुस्सा-नफरत फैलाते हैं।

यूपी है प्यार का प्रदेश

भाजपा पूरे प्रदेश को बांटने का काम कर रही है। वह लोगों को लड़वाने का काम कर रही है। लेकिन यूपी प्यार का प्रदेश है। इसको बांटा नहीं जा सकता है। एक साथ मिलकर खड़े हो और तीन सौ से अधिक सीट जिताने का काम करो।

किसानों का माफ होगा कर्ज

यूपीए सरकार के कार्यकाल को याद करते हुए कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने कहा कि हमनें किसानों का कर्ज माफ किया था। याद होआपको केंद्र सरकार ने 70 हजार करोड़ का किसानों कर्ज माफ किया है। सूबे में सरकार बनने पर किसानों का कर्ज माफ होगा। युवाओं को रोजगार मिलेगा। कहा कि, हम युवाओं के दम पर यूपी को बदलने का काम करेंगे। सरकार आने पर पूरे देश को बता देंगे कि 'क्या है यूपी?'

ये रहे मौजूद

रैली में कांग्रेस नेता नगमा, सपा एमएलसी डॉ। सरोजनी अग्रवाल, सपा जिलाध्यक्ष जयवीर सिंह, कांग्रेस जिलाध्यक्ष विनय प्रधान, सपा महानगर अध्यक्ष अब्दुल अलीम अलवी, कांग्रेस महानगर अध्यक्ष किशन कुमार किशनी आदि मंच पर मौजूद थे।

---

ये कैसा प्रजातंत्र?

-सीएम मंच और भीड़ को रोकने में असहाय दिखी पुलिस

-जमकर हुई अफरा-तफरी, कार्यकर्ताओं ने तोड़ दी बेरीकेडिंग

मेरठ: रैली के दौरान जमकर अव्यवस्था हुई। सीएम के भाषण के दौरान ही कार्यकर्ताओं ने जमकर उपद्रव मचाया। बेरीकेडिंग तोड़ दी। महिलाओं और मीडियाकर्मियों के साथ भी अभद्रता हुई। रैली स्थल पर पड़े फर्नीचर को तोड़-फोड़ दिया गया है।

नहीं की रोकटोक

सीएम अखिलेश माइक पर जिस समय सूबे में कानून व्यवस्था पर कसीदे गढ़ रहे थे ठीक उसी समय उनकी पुलिस अमर्यादित कार्यकर्ता के धक्के खा रही थी। चेहरा दिखाने की होड़ में कार्यकर्ताओं ने सभी बेरीकेडिंग तोड़ दिए। स्थानीय पुलिस ने कुछ देर तो कार्यकर्ताओं को थामने की कोशिश की जब नहीं रुके तो वे पीछे हट गए। हालांकि सीएम ने सामने तोड़फोड़ कर रहे थे और वे लगातार भाषण देते रहे। सीएम की शह मिलने में कार्यकर्ता बेरीकेडिंग तोड़कर मीडिया गैलरी में घुस गए। यहां मौजूद महिलाओं और मीडियाकर्मियों को छिपकर भीड़ से बचना पडा।

तोड़ दिया फर्नीचर

हंगामा कर करे कार्यकर्ताओं ने रैली स्थल पर रखी सभी कुर्सियों और बेरीकेडिंग को तोड़फोड़ दिया। हाई सिक्योरिटी में सेंधमारी से सुरक्षा एजेंसियों की तैयारी पर सवाल उठा है तो वहीं किसी अनहोनी की संभावनाओं से भी इनकार नहीं किया जा सकता था।