पीएम मोदी को टि्वटर पर 42 मिलियन लोग करते हैं फॉलो
जिनेवा (आईएएनएस)टि्वटर पर सबसे प्रभावशाली नेताओं की लिस्ट में 42 मिलियन यानी 4 करोड़ 20 लाख फॉलोवर्स के साथ पीएम नरेंद्र मोदी, अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बाद दूसरे नंबर पर हैं। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप टि्वटर पर सबसे प्रभावशाली नेताओं की लिस्ट में नंबर एक पर हैं। उनके कुल 52 मिलियन यानी 5 करोड़ 20 लाख फॉलोवर्स हैं। बता दें कि फॉलोअर्स के मामले में यूं तो पोप फ्रांसिस 47 मिलियन फॉलोअर्स के साथ डोनाल्ड ट्रंप के बाद दूसरे नंबर पर है लेकिन माइक्रो ब्लॉगिंग साइट टि्वटर पर ज्यादा प्रभावशाली लोगों के मामले में PM मोदी दुनिया के दूसरे नंबर के सबसे महत्वपूर्ण नेता है। यह जानकारी टि्वटर पर हुई एक अंतरराष्ट्रीय स्टडी में सामने आई है।

टि्वटर पर ट्रंप फर्स्‍ट तो मोदी रहे सेकेंड! जारी हुई दुनिया के सबसे प्रभावशाली वर्ल्ड लीडर की लिस्‍ट

'Twiplomacy' स्‍टडी में सुषमा स्‍वराज बनीं टॉप 1 फीमेल वर्ल्‍ड लीडर
ग्लोबल कम्युनिकेशन एजेंसी BCW द्वारा की गई 'Twiplomacy' नाम की एक स्टडी में टि्वटर पर मौजूद 2018 के सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी की गई है। यह लिस्ट मूल रूप से टि्वटर पर इन लोगों के फॉलोअर्स की संख्या, उनके प्रभाव और एक्टिविटी के आधार पर बनाई गई है। इसके मुताबिक भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज 11 मिलियन फॉलोअर्स के साथ ना सिर्फ दुनिया की सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली फीमेल वर्ल्ड लीडर है, बल्कि सुषमा स्वराज सबसे ज्यादा फॉलोअर्स के साथ दुनिया भर के तमाम विदेश मंत्रियों की लिस्ट में भी नंबर एक पर हैं। बता दें कि BCW द्वारा की गई इस स्टडी में दुनिया भर की तमाम सरकारों के प्रमुख और विदेश मंत्रियों के 951 टि्वटर अकाउंट को साल भर तक एनालाइज किया गया। मई 2017 से मई 2018 के दौरान इन लोगों के टि्वटर अकाउंट्स और Crowdtangle.com से लिए गए तमाम डेटा को मिलाकर यह आंकड़े और लिस्ट जारी की गई है। बता दें कि Crowdtangle दुनिया का प्रमुख कंटेंट डिस्‍कवरी और सोशल मॉनिटरिंग प्लेटफॉर्म है।

नार्थ कोरिया समेत 6 देशों को छोड़कर 193 देशों के वर्ल्‍ड लीडर्स को किया गया शामिल
BCW की रिपोर्ट के मुताबिक टि्वटर पर सबसे ज्यादा प्रभावशाली लोगों की इस लिस्ट में यूनाइटेड नेशन के 193 सदस्य देशों में से 187 देशों के राष्ट्रीय अध्यक्ष और फॉरेन मिनिस्टर शामिल हैं1 नॉर्थ कोरिया, तुर्कमेनिस्तान, स्वाजीलैंड, लाओस समेत यूएन से जुड़े 6 देशों के राष्ट्राध्‍यक्ष इस लिस्ट में शामिल नहीं हैं। वजह यह है कि इन देशों की सरकारों के प्रमुख लोगों की टि्वटर पर मौजूदगी ही नहीं है। इस रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर के गवर्मेंट लीडर्स की ऑनलाइन प्रजेंस के मामले में Twitter के बाद Facebook दूसरे नंबर पर आता है। रिपोर्ट बताती है कि Facebook की पॉपुलर फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम भी दुनिया भर की सरकारों के सोशल नेटवर्क के मामले में तीसरे नंबर का प्लेटफार्म है।

International News inextlive from World News Desk