- आधार नंबर ¨लक करते ही सामने आए हर व्यक्ति की जन्म कुंडली- प्रधानमंत्री

Firozabad। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को वीडियो कांफ्रे¨सग के जरिए पुलिस से रूबरू हुए तो खाकी अफसर छात्र थे और पीएम शिक्षक की भूमिका में। उन्होंने अफसरों को महकमे में अधिक से अधिक तकनीक अपनाने की सीख दी। एसपी से सीसीटीएनएस के बारे में समस्याएं जानीं और सुझाव भी मांगे। कहा कि ऐसा सिस्टम डवलप करो कि एक क्लिक पर हर व्यक्ति की जन्म कुंडली सामने जा आए।

पीएम मोदी ने जनपद के टूंडला थाने में बुधवार शाम वीडियो कांफ्रे¨सग के जरिए पुलिस महकमे में लागू क्राइम क्रिमिनल ट्रै¨कग नेटवर्किंग सिस्टम की असलियत परखी। प्रधानमंत्री ने कहा कि पुलिस जितनी अधिक हाईटेक होगी, क्राइम पर उतना ही कंट्रोल अधिक रहेगा। घटनास्थल पर पहुंचने के बाद वहां की वीडियो रिकार्डिंग कराने के साथ बयान आदि भी रिकार्ड होने चाहिए। इसके लिए आइपैड और लैपटॉप का प्रयोग किया जाए। जिससे मुकमदे के दौरान न्यायालय में कोई दिक्कत न आए। श्री मोदी ने कहा कि ऐसा सिस्टम डवलप किया जाए कि आधार कार्ड का नंबर डालते ही, अपराधी की पूरी जन्म कुंडली सामने आ जाए। ऐसा करने पर शातिर पुलिस की आंखों में धूल नहीं झोंक पाएंगे। इस पर एसपी फीरोजाबाद पीयूष श्रीवास्तव ने अवगत कराया कि ऐसा सिस्टम प्रोसेस में है, जल्द ही उसे लागू करने का प्रयास किया जाएगा। श्री मोदी ने पूछा कि सीसीटीएनएस का पुलिस और जनता को कितना फायदा हो रहा है। इस पर एसपी का कहना था कि थाने का पूरा रिकार्ड ऑन लाइन होने से जनता और पुलिस दोनों को फायदा हो रहा है। अब पीडि़त को कंप्यूटराइज्ड एफआरआर में पूरा ब्योरा मिलता है तो पुलिस को भी कागजी लिखा पढ़ी और रिकार्ड के रख रखाव से राहत है। फीरोजाबाद पुलिस जल्द ही ऐसा सिस्टम लागू कर देगी, जिससे एफआइआर दर्ज होते ही वादी के मोबाइल नंबर पर एसएमएस पहुंच जाए। इसके बाद मुकदमे में एफआर या चार्ज शीट का एसएमएस पहुंचाया जाएगा। इस दौरान प्रधानमंत्री ने सीसीटीएनएस सिस्टम की कमियों भी जानीं और एसपी से संसाधनों की जरूरतें भी पूछीं।

फीरोजाबाद को सिर्फ पांच मिनट

वीडियो कांफ्रे¨सग के लिए दोपहर तीन बजे का समय निर्धारित था लेकिन यह करीब 3 बजकर 50 मिनट शुरू हुई लेकिन अन्य राज्यों के अधिकारियों से बातचीत के बाद फीरोजाबाद का नंबर 4 बजकर 45 मिनट पर आया। लिहाजा फीरोजाबाद को प्रधानमंत्री के सिर्फ पांच मिनट ही मिल पाए। फिर भी उन्होंने जिला और शहर की जनसंख्या से लेकर सीसीटीएनएस तक हर मुद्दे पर बात की तो अधिकारियों को अधिक से अधिक तकनीक के लिए प्रेरित भी किया।

डीएम से बोले, तुम तो युवा हो

वीडियो कांफ्रे¨सग के दौरान डीएम विजय किरन आनंद भी मौजूद थे, लिहाजा एसपी से बातचीत के साथ ही प्रधानमंत्री ने उनके बगल में बैठे डीएम के बारे में पूछा, यह कौन टेक्नीकल टीम के मेंबर हैं। इस पर डीएम ने अभिभावन करते हुए अपना परिचय दिया तो पीएम मोदी ने कहा तुम तो अभी युवा हो, अधिक से अधिक तकनीक का उपयोग करना चाहिए।