-सस्ती कीमत में मिल रहे हार्ट स्टेंट लगवाने वाले बुजुर्ग से पीएम मोदी हुए रूबरू

-जमापूंजी बचने से परिवार बेहद खुश, जनौषधि के जरिए सस्ती दवाएं मिलने को बताया गरीबों को उपहार

LUCKNOW :

'मोदी जी, आपके प्रयासों से हार्ट स्टेंट की कीमत बेहद कम हो गई। जो स्टेंट मैने डलवाया वही स्टेंट मेरी पत्‍‌नी के हार्ट में डलवाया था लेकिन, उसमें तीन गुनी रकम खर्च हो गई थी। अब मैं रिटायर हो चुका हूं, आपकी वजह से मेरी जमापूंजी बच गई.' यह कहना है अलीगंज में रहने वाले वीरभान सिंह का। यूपी हार्टिकल्चर डिपार्टमेंट से फोरमैन के पद से रिटायर्ड वीरभान गुरुवार सुबह खुद पीएम नरेंद्र मोदी से नमो एप के जरिए मुखातिब थे। उन्होंने पीएम मोदी को जनौषधि के जरिए उनके इलाज के खर्च में हो रही बचत के लिये भी शुक्रिया कहा।

पीएम को बताया अपना अनुभव

पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार सुबह केंद्र सरकार के प्रयासों से सस्ते हुए स्टेंट डलवाने वालों के अनुभव साझा करने के लिये मुखातिब थे। राजधानी से बीती 30 मई को स्टेंट डलवाने वाले वीरभान सिंह का चयन हुआ था। गुरुवार को वीरभान योजना भवन में नमो एप के जरिए सीएम से मुखातिब हुए। वीरभान के मुताबिक, पीएम मोदी को उन्होंने बताया कि वर्ष 2016 में उनकी पत्‍‌नी मिथिलेश सिंह को हार्ट अटैक पड़ा। लारी कार्डियोलॉजी में मिथिलेश को एडमिट कराना पड़ा। जहां डॉक्टर शरद चंद्रा ने उनका इलाज किया। हार्ट के वेन में डॉक्टर ने ब्लॉकेज बताया और स्टेंट डलवाने की सलाह दी। वीरभान ने बताया कि सलाह के मुताबिक उन्होंने स्टेंट डलवाया, जिसमें 1.25 लाख रुपये खर्च हुए। दवाइयां वगैरह मिलाकर कुल खर्च 1.50 लाख रुपये बैठ गया।

बच गई रकम

वीरभान ने पीएम को बताया कि बीते मार्च महीने में उनके सीने व पीठ में दर्द उठा। एहतियात के तौर पर उन्होंने लारी कार्डियोलॉजी में चेकअप कराया तो उनके भी एक वेन में ब्लॉकेज डिटेक्ट हुआ। वीरभान के मुताबिक, जब डॉक्टर ने उन्हें बताया कि स्टेंट डलवाना पड़ेगा तो उन्हें मानो सदमा लग गया। वजह भी साफ थी, रिटायर होने के बाद मिली जमापूंजी इलाज में लगाने की मजबूरी थी। हालांकि, डॉक्टर ने उन्हें बताया कि स्टेंट सस्ते हो गए। जिसके बाद उन्होंने हार्ट वेन में स्टेंट डलवा लिया। हालांकि, पत्‍‌नी के उलट इस बार कुल खर्च 57 हजार रुपये ही आया। उन्होंने साथ ही बताया कि जनौषधि केंद्र से ली गई दवाएं भी उन्हें बेहद सस्ती दर पर मिल रही हैं। वीरभान ने इसके लिये पीएम मोदी को शुक्रिया कहा तो उन्होंने उन्हें स्वस्थ रहने की शुभकामना दी।

'खुशकिस्मत हैं मेरे पति'

वीरभान सिंह की पत्‍‌नी मिथिलेश सिंह बेहद खुश दिखीं। उन्होंने कहा कि उनके पति बेहद खुशकिस्मत हैं, कि न सिर्फ उनके इलाज में मामूली रकम खर्च हुई बल्कि, पीएम मोदी ने खुद उनके पति से उनके अनुभव साझा किये और उन्हें शुभकामना दी। मिथिलेश ने कहा कि पीएम मोदी आम लोगों की ंिचंता करते हैं। यही वजह है कि पहली बार आम लोगों के इलाज के बारे में सोचा गया है। उन्होंने कहा कि पति वीरभान रिटायर हो चुके हैं, अगर ज्यादा रकम खर्च करनी पड़ती तो जमापूंजी खर्च करने के साथ-साथ कर्ज लेने की भी नौबत आ सकती थी। हालांकि, ऐसा नहीं हुआ और सबकुछ अच्छे से निपट गया। उन्होंने कहा कि मोदी जी के प्रयास से इलाज खर्च में जो कमी आई है, वह गरीबों और आम लोगों के लिये उपहार सरीखा है।