नई दिल्ली (आईएएनएस)। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा में विपक्ष की और से पेश किये गए मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के दौरान प्रधानमंत्री पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी देश के चौकीदार नहीं लेकिन भागीदार जरूर हैं, वे देश में युवाओं, किसानों, दलितों और महिलाओं को छोड़कर अपने उद्योगपति दोस्तों को फायदा पहुंचाते हैं। इसके अलावा गांधी ने अपने 45 मिनट के भाषण में यह भी कहा कि प्रधानमंत्री और बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह दो अलग तरह के राजनेता हैं। हम सत्ता से बाहर हो सकते हैं लेकिन ये दोनों सत्ता गंवाना बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं।

520 करोड़ रुपये प्रति हवाई जहाज हुई थी डील
गांधी ने कहा, 'मोदी जी आपके भीतर मेरे लिए गुस्सा भरा है, आपके लिए मैं पप्पू हूं, आप मुझे कई गाली दे सकते हैं लेकिन मेरे मन में आपके खिलाफ जरा भी गुस्सा, क्रोध या नफ़रत नहीं है क्योंकि मैं कांग्रेस से हूं। ये भावना हमारे अंदर है और आपके अंदर से यह नफरत की भावना मैं ही खत्म करूंगा। इसके बाद उन्होंने राफेल का मुद्दा उठाया, उन्होंने अपने भाषण में कहा कि 'राफेल हवाई जहाज की डील हमारी यूपीए सरकार में 520 करोड़ रुपये प्रति हवाई जहाज के रूप में हुई थी लेकिन पता नहीं बाद में ऐसा क्या हुआ कि जादू से हवाई जहाज का दाम 1600 करोड़ रुपये प्रति हवाई जहाज हो गया। रक्षा मंत्री यहां बैठी हैं उन्होंने पहले कहा था कि वो देश को हवाई जहाज की कीमत बतायेंगी लेकिन बाद में उनका बयान आया कि फ्रांस और भारत के बीच हुए एक समझौते के तहत वे आंकड़ा नहीं बता सकती हैं। मैं खुद फ्रांस के राष्ट्रपति से मिला और उन्होंने बताया कि ऐसा कोई समझौता नहीं है आप पूरे भारत ये जानकारी दीजिये। प्रधानमंत्री जी के दबाव में आकर निर्मला सीतारमण जी ने देश से झूठ बोला।'

महिला सुरक्षा और डोकलाम विवाद पर भी साधा निशाना
इसके अलावा संसद में राहुल गांधी ने पीएम मोदी को डिमोनेटाइजेशन और जीएसटी समेत कई अन्य मुद्दों पर भी घेरा। उन्होंने कहा कि ' मोदी जी आपने बोला था 15 लाख रुपये हर व्यक्ति के बैंक अकाउंट में आयेंगे ये जुमला नंबर नंबर 1, इसके बाद आपने ये भी कहा कि दो करोड़ युवाओं को हर साल रोज़गार मिलेगा और ये है जुमला नबंर 2।' इसके अलावा गांधी ने महिला सुरक्षा और डोकलाम विवाद जैसे मुद्दों पर भी मोदी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि सरकार ने सैनिकों के साथ धोखा किया है।

मिर्जापुर में पीएम ने दी कर्इ बड़ी परियाेजनाआें की सौगात, बोले किसानों के लिए घड़ियाली आंसू बहाता है विपक्ष

पीएम ने दिया 'परिवहन से परिवर्तन' का मॉडल

National News inextlive from India News Desk