जानें इसका पूरा सच
नए नोट पर मोदी का वीडियो चल रहा है, यह बिल्‍कुल सच है। लेकिन यह वीडियो किस तरह चलता है यह आपको समझना होगा। यह पूरा खेल एक एप्‍लीकेशन के जरिए होता है। जिसका नाम है 'मोदी कीनोट' एप है। यह एप इस तरह बनाया गया है कि जैसे ही आप नए नोट को स्‍कैन करेंगे, मोदी का रिकॉर्डेड वीडियो चलने लगेगा। इस एप को सिर्फ एंड्रायड के लिए बनाया गया है। जिसे करीब 50 लाख यूजर्स इंस्‍टॉल कर चुके हैं।

कैसे काम करता है ये एप :

1. Modi Keynote एप एंड्रायड के प्‍ले स्‍टोर पर उपलब्‍ध है। इस एप को इंस्‍टॉल करते ही इसमें कैमरा खुलकर आता है।

2. जब आप मोबाइल कैमरा नोट के ऊपर ले जाएंगे तो यह एप उसको स्‍कैन कर लेगा।

3. नोट स्‍कैन होते ही उसमें मोदी का रिकॉर्डेड वीडियो चलने लगेगा।

4. Modi Keynote एप्‍लीकेशन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्पीच वाला वीडियो इन्स्टॉल है। जो जैसे ही नोट के खास एरिए को डिटेक्ट करता है ऑटोमैटिक प्ले होने लगता है। ये वीडियो नोट को आगे और पीछे दोनों तरफ स्कैन करने पर प्ले होता है।

चिप-विप का चक्‍कर छोड़ो,नए नोट को स्‍कैन करने पर इसलिए चलता है मोदी का वीडियो

सब एप्‍लीकेशन का है खेल

इस ऐप को इस तरह से बनाया गया है कि ये नए नोट को किसी बार कोड की तरह रीड करता है। और जैसे ही ऐप का कैमरा इस कोड को रीड करता है ऐप में मौजूद वीडियो प्ले हो जाता है। अब जब तक नोट कैमरे के नीचे रहता है ये उसे स्कैन करता है और वीडियो प्ले होता रहता है। यदि वीडियो प्ले होने के दौरान नोट का ढक लिया जाए या हटा दिया जाए, वीडियो रुक जाता है। यही नहीं नोट की फोटोकॉपी को स्‍कैन करने पर भी यह वीडियो चलता है। यानी कि नोट में कोई चिप-विप नहीं है, और आप ऐसी अफवाहों पर ध्‍यान मत दें।

Interesting News inextlive from Interesting News Desk

Interesting News inextlive from Interesting News Desk