- 12 नवंबर को अपने संसदीय क्षेत्र में कई योजनाओं का करेंगे शुभारंभ

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 नवंबर को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 2500 करोड़ रुपये की योजनाओं का शुभारंभ कर वहां की जनता को दिवाली का गिफ्ट देंगे. इस अवसर पर मोदी नई रिंग रोड और बाबतपुर एयरपोर्ट रोड का उद्घाटन करेंगे. इससे वाराणसी 63,885 करोड़ की लागत से बनने वाले 2833 किमी लंबे नेशनल हाईवे के जरिए देश के बाकी हिस्सों से जुड़ जाएगा. इसके अलावा वे वाराणसी में बने बंदरगाह 'दि इनलैंड वाटरवेज टर्मिनल' को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. साथ ही कोलकाता से आए पेप्सिको के फूड और बेवरेज कंटेनर का स्वागत भी करेंगे.

तमाम अन्य योजनाएं भी

इसके अलावा पीएम 425.41 करोड़ की लागत से बनी दो सीवरेज योजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे. साथ ही रामनगर में सीवर मैनेजमेंट स्कीम का शिलान्यास करेंगे जो 72.91 करोड़ की लागत से पूरी होगी. ध्यान रहे कि रामनगर में अभी तक सीवरेज ट्रीटमेंट की कोई व्यवस्था नहीं थी. इस योजना के बाद नालों का पानी गंगा नदी में जाने से रोका जा सकेगा. इसके अलावा वे 16.55 किमी लंबी रिंग रोड और बाबतपुर एयरपोर्ट जाने वाली रोड का लोकार्पण भी करेंगे. प्रधानमंत्री का हरहुआ में जनसभा संबोधित करने का कार्यक्रम भी है जिसके लिए प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी है.

12 तक मनाएं उत्सव

वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को वाराणसी में पीएम के आगमन की तैयारियों की समीक्षा के बाद कहा कि काशीवासियों को 12 नवंबर को प्रधानमंत्री ढाई हजार करोड़ रुपये की सौगात देंगे. वह यहां पर दस परियोजनाओं का लोकार्पण व सात का शिलान्यास करेंगे. उन्होंने शहरवासियों से अपील की कि दीपावली पर अपने घरों की सजावट को पीएम मोदी के 12 नवंबर के आगमन तक बनाए रखें. तोहफा मिलने की खुशी में अपने-अपने घरों पर दीपक जलाकर उत्सव मनाएं.

इन योजनाओं का करेंगे लोकार्पण

बाबतपुर एयरपोर्ट फोरलेन, रिंग रोड फ‌र्स्ट फेज, मल्टीमॉडल टर्मिनल, दीनापुर एसटीपी, सीवरेज पंपिंग स्टेशन, इंटरसेप्शन सीवर व पंपिंग मेन कार्य, आइपीडीएस से विद्युत सुधार, तेवर ग्राम पेयजल योजना, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय देईपुर में छात्रावास, परमानंदपुर शिवपुर में आश्रय योजना.

इन परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

रामनगर में इंटरसेप्शन डाइवर्जन ऑफ ड्रेन एंड ट्रीटमेंट वर्क, किला कटरिया मार्ग पर आइआरक्यूपी कार्य, पड़ाव से रामनगर टेंगरा मोड़ मार्ग पर आइआरक्यूपी कार्य, लहरतारा-बीएचयू मार्ग पर रेज्ड फुटपाथ का निर्माण, रामनगर डोमरी में हेलीपोर्ट निर्माण, ड्राइवर प्रशिक्षण केंद्र, सर्किट हाउस में प्रथम तल पर मीटिंग हाल का सुंदरीकरण.