-मार्केट में नहीं होती है नियमित सफाई

-जाम की समस्या से परेशान हैं मोहद्दीपुर के व्यापारी

-व्यापारियों के शिकायत पर ध्यान नहीं देता है प्रशासन

GORAKHPUR: तेजी से विकसित हो रहे शहर के मोहद्दीपुर एरिया के व्यापारियों को बुनियादी सुविधाएं भी हासिल नहीं हैं। सार्वजनिक शौचालय, यूरिनल, साफ-सफाई, जल-जमाव और नालियों काओवरफ्लो होने से व्यापारियों का व्यावसाय प्रभावित हो रहा है। निगम के जिम्मेदारों से कई बार शिकायत करने के बाद भी हालात में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है। पांच लाख से अधिक आबादी तक जरूरी वस्तुएं पहुंचाने वाले मार्केट में पीने के पानी तक का इंतजाम नहीं है।

निर्माण कार्यो से भी है समस्या

मोहद्दीपुर मार्केट सहित आसपास के एरिया में सीवर व सड़क निर्माण काम चल रहा है। व्यापारियों की शिकायत है कि एक साथ कई जगहों पर निर्माण कार्यो के लिए गड्ढे खोद दिए गए, जो राहगीरों के लिए परेशानी खड़ी कर रहे हैं। पार्षद प्रतिनिधि राघवेन्द्र सिंह ने बताया कि कई बार मना करने के बाद भी कोई जिम्मेदार गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। वार्ड में एक साथ कई जगहों पर गड्ढे खोदे गए हैं, जिसमें फंस कर लोग घायल हो रहे हैं। सोनार गली में सीवर निर्माण के बाद भी नहीं ढंकने के कारण कीचड़ से लोग घायल हो रहे हैं।

सार्वजनिक शौचालय व यूरिनल का अभाव

झारखंडी मंदिर के सामने पूरे मार्केट के लिए सार्वजनिक शौचालय था, जो एम्स निर्माण के दौरान ढहा दिया गया। शौचालय को ध्वस्त हुए 6 महीने से अधिक का समय हो चुका है, पर अभी तक कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की जा सकी है। व्यापारियों ने बताया कि मोबाइल टॉयलेट के लिए कई बार निगम के अधिकारियों को लिखा गया लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हुई। जिम्मेदारों ने संसाधनों की कमी का बहाना करके बात टाल दी। मोहद्दीपुर के मार्केट में 500 से अधिक दुकानें हैं, जिन्हें नेचुरल कॉल कस्टमर्स को भटकना पड़ता है।

अतिक्रमण व जल जमाव है समस्या

मोहद्दीपुर मार्केट में दुकानदारों के अतिक्रमण के कारण राहगीरों व व्यापारियों को भी परेशानी झेलनी पड़ती है। सड़कों पर गाडि़यों के खड़ी होने से राहगीरों को रास्ता नहीं मिलता, जिससे जाम लगता है। अधिक बारिश होने पर दुकानों तक में पानी चला जाता है, जिससे व्यापारियों को नुकसान उठाना पड़ता है।

व्यापारियों के सुझाव-

-सार्वजनिक शौचालय व पेयजल की व्यवस्था की जाए।

-यूरिनल का इंतजाम हो, लेडीज यूरिनल सख्त जरूरत है।

-मार्केट में डस्टबिन की व्यवस्था की जाए।

-रात में पुलिस की गश्त को नियमित किया जाए।

-सड़कों पर अतिक्रमण करने वालों पर कार्रवाई की जाए।

वर्जन

मार्केट में सफाई बिल्कुल नहीं होती है। समय से कूड़ा पात्रों को खाली नहीं करने के कारण वह ओवरफ्लो हो जाते हैं। जिससे बदबू आने लगता है।

सुनील मिश्रा, बिजनेसमैन

सार्वजनिक शौचालय व पेयजल की व्यवस्था नहीं होने से काफी परेशानी होती है। कस्टमर्स इससे कारण मार्केट आने से कतराते हैं।

सुनील सिंह, बिजनेसमैन

मार्केट की सुरक्षा व्यवस्था को बेहतर करने की जरूरत है। साथ ही सड़कों पर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

श्रवण गुप्ता, बिजनेसमैन

जाम की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। रोजाना तीन से चार घंटे तक जाम की समस्या झेलनी पड़ती है। जिसका प्रभाव व्यावसाय पर पड़ रहा है।

पिंटू गुप्ता, बिजनेसमैन

सीवर निर्माण मनमर्जी तरीके से की जा रही है। एक साथ कई जगहों पर गड्ढे खोद दिए गए हैं, जिससे समस्या बढ़ रही है। खराब रास्तों के कारण कई लोग घायल हो चुके हैं।

दीपक जायसवाल, बिजनेसमैन

मार्केट में डस्टबिन नहीं हैं, जो बड़े पात्र हैं उन्हें नियमित खाली नहीं किया जाता। इससे कूड़ा बाहर फैलता है और राहगीरों को परेशानी होती है।

अर्जुन सिंह, बिजनेसमैन

मार्केट में हजारों की संख्या में लोग आते हैं। लेकिन नगर निगम ने पेयजल की व्यवस्था नहीं की है। प्यास लगने पर लोगों को भटकना पड़ता है।

संतोष गुप्ता, बिजनेसमैन