देहरादून: आज से मोहकमपुर फ्लाईओवर और डाटकाली टनल को ट्रैफिक के लिए खोल दिया जाएगा। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावन ने एनएच डिविजन को इन दोनों प्रोजेक्ट्स पर वाहनों के संचालन की अनुमति दे दी है।

देर रात तक चलता रहा काम

गुरुवार को दोनों परियोजनाओं पर वाहनों की आवाजाही शुरू कराने के लिए कार्यदायी संस्था एनएच विंग डोईवाला व एनएच विंग रुड़की के अधिकारी जी जान से जुटे रहे। बुधवार देर रात तक फ्लाईओवर व टनल में फिनिशिंग का काम चलता रहा। निर्माण के चलते पुल व टनल में धूल की मोटी परत चढ़ गई थी, जिसे हटाया जा रहा है और सुबह तक धुलाई कर नवनिर्मित परियोजनाओं को चमका दिया जाएगा। एनएच यूनिट के मुख्य अभियंता स्तर-प्रथम हरिओम शर्मा ने कहा कि दोनों परियोजनाओं का निर्माण पूरा करने की अवधि नवंबर-दिसंबर 2018 रखी गई थी। हालांकि निर्माण तेज गति से होने के चलते परियोजनाएं समय से पहले पूरी हो गई हैं। ऐसे में जनता को इनका लाभ मिल सके, इसी मकसद से सीएन ने विधिवत लोकार्पण से पूर्व इन पर वाहनों के संचालन के निर्देश दिए थे।

अब फाटक का नहीं होगा झंझट

हरिद्वार-देहरादून हाईवे के इस हिस्से पर रेलवे क्रॉसिंग होने के चलते ट्रेनों की आवाजाही के दौरान वाहनों को इंतजार तो करना ही पड़ता है, साथ ही इससे हाईवे के दोनों तरफ लंबा जाम भी लग जाता है। हालांकि फ्लाईओवर पर वाहनों के संचालन के साथ ही यह समस्या दूर हो जाएगी और वाहन बिना रुके आगे बढ़ सकेंगे। यहां पर रेलवे क्रॉसिंग को देखते हुए एक सब-वे भी प्रस्तावित है और पैदल यात्रियों के रेलवे क्रॉसिंग पार करने के लिए एक फुटओवर ब्रिज भी बनाया जा रहा है।

मोहकमपुर फ्लाईओवर

लागत : करीब 43 करोड़ रुपये

लंबाई : 1034 मीटर

चौड़ाई : फुटपाथ सहित फोरलेन

डाटकाली टनल

देहरादून-दिल्ली हाईवे पर डाटकाली मंदिर स्थित सिंगल लेन टनल के पास डबल लेन टनल बनाई गई है। गुरुवार से नई टनल से वाहनों का संचालन शुरू हो जाने के बाद पुरानी टनल से निजात मिल जाएगी। पुरानी टनल के सिंगल लेन होने के चलते इस पूरे हिस्से में जाम की स्थिति विकट हो जाती है और घंटों इंतजार के बाद भी वाहन बमुश्किल निकल पाते हैं। लंबे समय से टनल की सड़क पर बड़े-बड़े गड्ढे भी लोगों के लिए परेशानी का सबब बने थे।

डाटकाली टनल

लागत : करीब 57 करोड़ रुपये।

आकार : डबल लेन।

लंबाई : 800 मीटर।

टनल का मुख्य भाग : 340 मीटर।

उत्तर प्रदेश की तरफ : 205 मीटर।

उत्तराखंड की तरफ : 255 मीटर।