-फ्लाई ओवर का निर्माण कार्य पूरा

देहरादून, हरिद्वार रोड मोहकमपुर स्थित फ्लाईओवर तैयार हो चुका है। 4 अक्टूबर से फ्लाईओवर यातायात के लिए खोल दिया जाएगा। हालांकि इससे पहले भी 30 सितंबर तक फ्लाईओवर को खोलने की तैयारी थी, लेकिन खराब मौसम के चलते फ्लाईओवर को फाइनल टच नहीं दिया जा सका था।

सीएम करेंगे इनॉग्रेशन

दून में दो फ्लाईओवर निर्माणाधीन हैं, इनमें से एक मोहकमपुर फ्लाईओवर पर 4 अक्टूबर से वाहन फर्राटा भरने लगेंगे। कार्यदायी संस्था का दावा है कि फ्लाईओवर बनकर तैयार हो चुका है, अब किसी तरह का निर्माण बाकी नहीं रहा। बताया कि विभाग 3 अक्टूबर तक फ्लाईओवर पर ट्रायल करेगा और फिर यातायात शुरू कर दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत फ्लाईओवर का इनॉग्रेशन करेंगे।

निर्माण में लगा दो वर्ष से ज्यादा का समय

करीब दो साल पहले मोहकमपुर में फ्लाईओवर का निर्माण शुरू हुआ था। 43 करोड़ की लागत से बनने वाले फ्लाईओवर की शुरुआत 16 अगस्त 2016 को हुई। दून में इनवेस्टर्स समिट की डेट फाइनल होने के बाद ही कार्यदायी एजेंसी पर फ्लाईओवर का काम जल्द निपटाने का भारी दबाव था। हालांकि, फ्लाईओवर की डेडलाइन पहले ही पूरी हो चुकी है। ऐसे में पिछले कुछ दिनों से दिन-रात फ्लाईओवर पर काम जारी था। इनवेस्टर्स समिट में पार्टिसिपेशन के लिए आने वाले कई डेलिगेट्स और इंडस्ट्रियलिस्ट्स जौलीग्रांट एयरपोर्ट से इसी फ्लाईओवर से होकर दून पहुंचेंगे।

-------

2016 अगस्त में शुरू हुआ थी निर्माण

9 अगस्त 2018 थी कंप्लीशन डेडलाइन

1050 मीटर है फ्लाईओवर की लंबाई

43 करोड़ में बना फ्लाईओवर

31 हाईमास्क लाइट्स

फ्लाई ओवर में दोनों तरफ ऑटोमेटिक एलईडी लाइट्स लगाई गई हैं, ताकि रात को अंधेरे में वाहन चालकों को दिक्कत न हो। सभी लाइट्स हाईमास्क हैं। फ्लाईओवर के दोनों ओर मॉडर्न साइनबोर्ड भी लगाए जाएंगे।

-----------

फ्लाईओवर का निर्माण और फिनिशिंग का काम पूरा हो गया है। मुख्यालय को जल्द ही इसकी सूचना दी जाएगी। इनॉग्रेशन को लेकर मुख्यालय स्तर पर ही निर्णय लिया जाएगा।

अमित जैन, परियोजना प्रबंधक।