गली-गली में पहुंचा 'मोहल्ला अस्सी'

रिलीज होने से पहले ही विवादों में घिरी 'मोहल्ला अस्सी' मूवी लोग देख रहे हैं और मजा ले रहे हैं। बॉलीवुड की पहली ऐसी मूवी है जिसको लेकर जबरदस्त विवाद के बाद ऑफिशियल रिलीज से पहले ही पूरी मूवी डिजिटल फार्मेट में लीक्ड होकर बाजार में पहुंच गई है। दो-तीन के अंदर ही बनारस में इस मूवी की हजारों कापी हो चुकी है और लोग इसे डेस्कटॉप या मोबाइल पर देख रहे हैं। मूवी के बाजार में पहुंचने की खबर फिल्म प्रोडक्शन वालों को भी हो चुकी है। अब कंपनी के लोग परेशान है और बनारस में घूम-घूम कर क्लू ढूंढ रहे हैं। इस मामले में कंपनी के लोगों ने एसएसपी से शिकायत की है। जिसके बाद पुलिस भी जांच में जुट गई है।

कई और महानगरों में लीक

सूत्रों की माने तो तीन-चार दिन पहले सीडी और पेन ड्राइव के जरिये मोहल्ला अस्सी मूवी बनारस तक पहुंची है। महज दो-तीन के अंदर इसकी हजारों कापी हो चुकी है और अब ये गली-गली चटकारे लगाकर देखी जा रही है। सूत्रों का कहना है कि सेंसर बोर्ड से ही इसकी कॉपी लीक होकर बाजार में पहुंची है। कंपनी सूत्रों का भी मानना है कि बनारस के अलावा इस मूवी की कापी कई महानगरों तक पहुंच चुकी है।

पढ़ें पब्लिक फिल्म का पब्लिक रिव्यू: दिल में हंगामा नहीं मचा पाई मोहल्ला अस्सी

साइबर क्राइम टीम को कमान

मूवी के अनऑफिशियल ट्रेलर को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर विवाद और हंगामे के बीच मोहल्ला अस्सी के साथ ये दूसरा चौंकाने वाला वाकया हुआ है। कंपनी के लोगों की शिकायत के बाद बनारस पुलिस इस केस को गंभीरता से देख रही है। इसी वजह से इस मामले में सुराग तलाशने और मामले की तह तक पहुंचने के लिए साइबर क्राइम ब्रांच के तेज-तर्रार अफसरों को जांच में लगाया गया है। अफसरों को जल्द से जल्द उन लोगों तक पहुंचने के लिए कहा गया है जिन्होंने मास्टर कॉपी लीक की है।

दालमंडी में भी है नजर

फिल्म प्रोडक्शन कंपनी के लोग दो दिन पहले बनारस पहुंचे हैं और अब तक एसएसपी से उनकी दो बार मीटिंग हो चुकी है। साइबर क्राइम ब्रांच के साथ कंपनी के लोग भी लोकल मार्केट में मोहल्ला अस्सी के डिजिटल प्रिंट की तलाश कर रहे हैं। इनकी नजर मुख्य रूप से दालमंडी पर है जो पूर्वाचल में पायरेटेड सीडीज का सबसे बड़ा हब है। इन्हें उम्मीद ह कि वहां से कुछ ठोस सुराग मिल सकते हैं। फिलहाल ईद की बंदी के चलते जांच आगे नहीं बढ़ पा रही है।

कंपनी के लोगों ने शिकायत की है। एसपी सिटी को इस मामले से अवगत करा दिया गया है। उन्होंने भेलूपुर एसओ को इसके जांच की जिम्मेदारी सौंपी है।

-जोगेंद्र कुमार, एसएसपी

मुझे तो क्8 जुलाई को बनारस के ही एक परीचित से पता चला कि हमारी मूवी डीवीडी, मोबाइल के थ्रू लोगों के पास पहुंच चुकी है। डायरेक्टर चंद्रप्रकाश द्विवेदी से भी बात हुई है। कुछ समझ में नहीं आ रहा है कि ये कैसे हुआ। इसलिए हमने पुलिस से मदद मांगी है।

-विनय तिवारी, प्रोड्यूसर, मोहल्ला अस्सी

Bollywood News inextlive from Bollywood News Desk