साल 2002 की है यह बात
कानपुर। विदेशी क्रिकेटर्स का भारतीय खिलाड़ियों पर स्‍लेजिंग करना कोई नया नहीं है। सालों से यह चला आ रहा, पहले हमारे खिलाड़ी शांत रहते थे मगर सौरव गांगुली की कप्‍तानी के बाद भारतीय टीम का हुलिया बदल गया। जो कसर बाकी थी वो विराट कोहली के एग्रेशन ने कर दी। खैर मैदान पर इसी टीका-टिप्‍पणी का किस्‍सा मोहम्मद कैफ से जुड़ा है। भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी मोहम्‍मद कैफ ने टि्वटर पर एक फैंस को जवाब देते हुए साल 2002 का वो किस्‍सा सुनाया था जिसमें उन्‍हें इंग्‍लैंड के खिलाड़ी ने 'बस ड्राइवर' कह दिया था।
जब इंग्लैंड के इस खिलाड़ी ने मोहम्मद कैफ को कह दिया था बस ड्राइवर
हार बर्दाश्‍त नहीं कर पाए और कैफ को चिढ़ाने लगे इंग्‍लिश कप्‍तान

13 जुलाई 2002 को लंदन के लार्ड्स मैदान पर भारत और इंग्‍लैंड के बीच नेटवेस्‍ट सीरीज का फाइनल खेला जा रहा था। भारत के लिए यह कड़ी चुनौती थी। इंग्‍लैंड ने पहले खेलते हुए 325 रन का पहाड़ जैसा स्‍कोर खड़ा कर दिया। उस वक्‍त यह लक्ष्‍य बहुत बड़ा माना जाता था। सभी को लगा कि इंग्‍लैंड यह मैच आसानी से जीत जाएगा। इंग्‍लिश कप्‍तान नासिर हुसैन भी बड़े जोश के साथ फिल्‍डिंग करने मैदान पर उतरे। भारत की तरफ से वीरेंद्र सहवाग और सौरव गांगुली ओपनिंग करने आए। दोनों ने शतकीय साझेदारी कर भारत की जीत की नींव रख दी। मगर दोनों के आउट हो जाने के बाद कोई बल्‍लेबाज क्रीज पर टिक न पाया। 146 रन के अंदर भारत की आधी टीम पवेलियन लौट गई। अब क्रीज पर उतरे युवराज सिंह और मोहम्‍मद कैफ, दोनों ने एक बड़ी साझेदारी की और भारत को जीत की ओर ले गए। युवी तो 69 रन पर आउट हो गए, मगर कैफ ने जब तक भारत को जीत नहीं दिला दी, वह रुके नहीं। कैफ ने इंग्‍लैंड के मुंह से जीत छीन ली, यह बात इंग्‍लिश कप्‍तान नासिर हुसैन को अच्‍छी नहीं लगी और वह कैफ के पास जाकर उन्‍हें बस ड्राइवर कहकर चिढ़ाने लगे।
जब इंग्लैंड के इस खिलाड़ी ने मोहम्मद कैफ को कह दिया था बस ड्राइवर
भारत को जीत दिलाकर दम ली
दाएं हाथ के बल्‍लेबाज कैफ ने मुंह से तो कुछ नहीं बोला। मगर शानदार बैटिंग कर भारत को 2 विकेट से जीत जरूर दिला दी। कैफ ने इस पारी में 75 गेंदों में नाबाद 87 रन बनाए। इस दौरान उन्‍होंने 6 चौके और 2 छक्‍के भी लगाए। अपनी टीम को जीत दिलाने के लिए कैफ को मैन ऑफ द मैच का पुरस्‍कार भी मिला।
जब इंग्लैंड के इस खिलाड़ी ने मोहम्मद कैफ को कह दिया था बस ड्राइवर


इंग्लैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले इस भारतीय खिलाड़ी ने अचानक लिया संन्यास

जब भारत की जीत पर गांगुली ने इंग्लिश खिलाड़ियों की उनके घर पर की थी बेइज्जती

Cricket News inextlive from Cricket News Desk