1द्बद्भड्ड4.ह्यद्धड्डह्मद्वड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: लौहनगरी के पूर्वी क्षेत्रों को पानी देने वाली मोहरदा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के विस्तार की योजना के विस्तारीकरण में एक से दो माह का अतिरिक्त समय लग सकता है। इस योजना के विस्तारीकरण के लिए सरकार ने अक्टूबर तक समय मांगा था। लेकिन योजना के विस्तारीकरण में आ रही दिक्कतों के चलते इसको तैयार करने में अतिरिक्त समय लग रहा है। बताते चले कि मोहरदा वाटर सप्लाई के ठीक से काम न करने और दूषित पानी की सप्लाई के बाद सरकार ने योजना को जुस्को को देने और योजना के विस्तारीकरण का खाका तैयार योजना जुस्को को सौंप दिया था। जिसके बाद जुस्को वाटर प्लांट का रखरखाव और सप्लाई का काम देख रहा है।

27 करोड़ का है बजट

मोहरदा में 23 मीलियन लीटर पानी प्रतिदिन ट्रीट कर क्षेत्र में सप्लाई करने की योजना के लिए विभाग की ओर से 27 करोड़ का बजट मिला था। जिसको फुल फ्लैस चलाने के लिए मोटर के साथ ही पानी की टंकियों और जर्जर पाइप लाइन को बदला जाएगा। योजना को 10 से 15 एमएलडी से 23 एमएलडी होने से पाइप लाइन बिछाकर नये क्षेत्रों में नी की सप्लाई की जाएगी।

दिए जाएंगे दो हजार कनेक्शन

मोहरदा जलापूर्ति में जिन क्षेत्रों में कनेक्शन देकर पानी की आपूर्ति की जाने की योजना है। इनमें बागुनहातु, बिरसा नगर और मोहरदा के इलाकों में पानी की अपूर्ति करने की योजना है। योजना के विस्तारीकरण में 60 प्रतिशत पैसा टाटा स्टील लगा रहा है। 28 फरवरी 2017 में शुरु होने वाली योजना को अक्टूबर तक पूरा किया जाना था।

दूषित पानी और अनिमितता से मिलेगी छुट्टी

योजना के विस्तारीकरण और जुस्को जैसी विश्वसनीय कंपनी को योजना देने के पीछे लोगों को स्वच्छ पानी और नियमित सप्लाई देने की योजना है। बता दें कि सरकार के पास योजना होने से मोहरदा में 15 एमएलडी पानी ही ट्रीट हो पा रहा था जिससे मोहरदा के साथ जुडे अन्य क्षेत्रों को लाभ नहीं मिल पा रहा था। लेकिन योजना के बाद लोगों को शुद्ध वाटर सप्लाई के साथ नियमित वाटर सप्लाई मिलेगी।

जुस्को देगा छह हजार लोगों को पानी

मोहरदा योजना जुस्को को हैंडओवर होने से अब क्षेत्र के छह हजार लोगों को जुस्को पानी मुहैया कराएगा। योजना के अनुसार जुस्को अलग पांच साल तक योजना की देखरेख करेगा। जिससे में क्षेत्र के लोगों से 120 से 180 रुपये प्रति घर की दर से पानी का चार्ज लिया जाएगा।

नहीं हो रही सही सप्लाई

मोहरदा पाइप लाइन से लोगों फुल सप्लाई की आस के बीच कमजोर सप्लाई मिल रही है। मोहरदा निवासी राजवीर सिंह ने बताया कि एक माह से बहुत धीमी सप्लाई हो रही है। जिससे पानी भरने के लिए मोटर चलाकर पानी भरना पड़ता है।

मोहरदा पाइप लाइन बिछाने का काम किया जा रहा है। नये साल से मोहरदा और आस पास के क्षेत्रों को भरपूर सप्लाई मिलने लगेगी। जल्द ही आस पास के लोगों को कनेक्शन देकर सप्लाई दी जाएगी।

तरुण डागा, एमडी, जुस्को