मोमेंटम झारखंड : दूसरे फेज में 2100 करोड़ रुपए के निवेश का रास्ता साफ

गुजरात-महाराष्ट्र से आगे निकलेंगे पांच सालों में : रघुवर

2022 तक 'न्यू इंडिया' बनाने जा रहे हैं पीएम : स्मृति

RANCHI (19 Aug) : झारखंड में निवेश का फलक और बड़ा हो गया है। इसी साल फरवरी में मोमेंटम झारखंड के तहत हुए ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट के दौरान जिन पूंजीपतियों ने राज्य में निवेश के लिए सरकार के साथ एमओयू किया था, उनमें से 7ब् कंपनियों की नींव शनिवार को जमेशदपुर के गोपाल मैदान में रखी गयी। भव्य समारोह में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी और मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सभी कंपनियों के कार्य प्रारंभ का एक साथ ऑनलाइन शिलान्यास किया। मोमेंटम झारखंड के तहत कंपनियों के झारखंड में शिलान्यास का यह दूसरा चरण था। इससे पहले क्8 मई को ख्क् कंपनियों का शिलान्यास किया गया था। शनिवार को जिन 7ब् कंपनियों का ऑनलाइन शिलान्यास हुआ, उससे राज्य में ख्क्00 करोड़ रुपये का निवेश होगा और लगभग क्0,000 लोगों को रोजगार मिलेगा।

गुजरात छोड़ कोई राज्य झारखंड के बराबर नहीं

समारोह में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि पांच साल में झारखंड गुजरात और महाराष्ट्र से भी ऊपर निकल जाएगा। अभी गुजरात को छोड़ दें तो कोई भी प्रदेश झारखंड की बराबरी नहीं कर सकता। उद्योगपतियों को अपनी पूंजी की सुरक्षा चाहिए। झारखंड में सब कुछ है। सूबे से उग्रवाद का सफाया कर दिया गया है। अब यहां उद्योगों के फलने-फूलने के लिए बेहतर माहौल है।

70 टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज का होगा शिलान्यास

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि झारखंड में 70 टेक्सटाइल्स उद्योग जल्द खुलेंगे। अगली बार मैं जब भी झारखंड आऊंगी तो इन 70 उद्योगों का शिलान्यास करूंगी। उन्होंने निवेशकों को आकर्षित करने के लिए बनाई गई झारखंड की नीतियों की सराहना करते हुए इसका श्रेय मुख्यमंत्री रघुवर दास को दिया। स्मृति ईरानी ने कहा कि ख्0 साल पहले निवेशकों को झारखंड में निवेश का न्योता दिया जाता था, तो वे मुस्करा कर टाल देते थे। लेकिन, आज प्रदेश में विकास ने गति पकड़ ली है। झारखंड कम वक्त में समृद्ध हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ख्0ख्ख् तक न्यू इंडिया बनाने जा रहे हैं। यकीन है कि इस नये भारत में झारखंड की महती भूमिका होगी।

बाक्स

एनओसी के लिए नहीं लगाने होंगे दफ्तरों के चक्कर

समारोह में केंद्रीय मंत्री और मुख्यमंत्री ने उद्योगों की मदद के लिए पांच विभागों के पोर्टल की भी शुरुआत की। इन पोर्टल में ऑनलाइन ड्रग लाइसेंस पोर्टल, वेट एंड मेजर्स पोर्टल, इलेक्ट्रिकल इंस्पेक्टोरेट पोर्टल, एक्साइज लाइसेंसेज पोर्टल, फायर एनओसी एंड एडवाइजरी पोर्टल शामिल हैं। कामन डाटाबेस रिपोजिटरी (सीडीआर) मोबाइल एप, कामन इंसेंटिव गाइडलाइंस और कामन इंस्पेक्शन एजेंसी की भी लांचिंग हुई। इन पोर्टल व मोबाइल एप के सहारे उद्योगों के प्रतिनिधियों को लाइसेंस का नवीकरण कराने और विभिन्न विभागों से एनओसी लेने के लिए कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। साथ ही उन्हें उद्योग लगाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बाद एक ही कार्यालय से लाइसेंस मिल जाएगा।

----

बाक्स

कई हस्तियां थीं मौजूद

इस शिलान्यास समारोह में श्री सीमेंट के प्रेसीडेंट संजय मेहता, जमना आटो के सीईओ रणदीप जौहर, जेजीआइ ग्रुप के चेयरमैन रायचंद्र चेनराज, भालोटिया इंडस्ट्रीज के चेयरमैन अशोक भालोटिया, टाटा स्टील के एमडी टीवी नरेंद्रन, वाइस प्रेसीडेंट कारपोरेट सर्विसेज टाटा स्टील सुनील भास्करन, मदर डेयरी फ्रूट एंड वेजीटेबल प्राइवेट लिमिटेड 'सफल ब्रांड' के बिजनेस हेड प्रदीप्त कुमार साहू, आरएसबी ट्रांसमिशन लिमिटेड के एमडी एसके बेहरा, आदित्यपुर स्माल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष इंदर कुमार अग्रवाल, प्रदेश के राजस्व मंत्री अमर कुमार बाउरी, स्कूली शिक्षा मंत्री डॉ। नीरा यादव, नगर विकास एवं आवास मंत्री सीपी सिंह, स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, जमशेदपुर के सांसद विद्युत वरण महतो, चाईबासा के सांसद लक्ष्मण गिलुवा, पोटका की विधायक मेनका सरदार मौजूद थीं। आला अफसरों में मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, खनन एवं भूतत्व विभाग के सचिव सुनील कुमार वर्णवाल, उद्योग विभाग के निदेशक के रवि कुमार, वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित खरे आदि मौजूद थे।