इंटरनेट गेम व्हाट्सअप के जरिये युवाओं को बना रहा शिकार

मोमो चैलेंज गेम में यूजर को दिए जाते हैं कई टास्क, अंत में सुसाइड का टास्क

dehradun@inext.co.in

DEHRADUN : 2016 में ब्लू व्हेल गेम से मची सनसनी के बाद अब मोमो चैलेंज गेम चर्चा में है, यह इंटरनेट गेम व्हाट्सअप के जरिये युवाओं को अपना शिकार बना रहा है. ब्लू व्हेल गेम की तरह मोमो चैलेंज गेम भी यूजर को सुसाइड के लिए उकसाता है. जिस तरह ब्लू व्हेल गेम में यूजर को कई टास्क दिए जाते थे, उसी तरह मोमो चैलेंज गेम में यूजर को अनेक टास्क दिए जाते हैं. अंत में सुसाइड का टास्क दिया जाता है. इस गेम ने अमरीकी देशों में लोगों की नींद उड़ा दी है. यह सोशल मीडिया पर वाइरल होकर युवाओं तक पहुंच रहा है.

फोटो है बेहद डरावनी

मोमो चैलेंज गेम का नम्बर आजकल काफी वाइरल हो रहा है. ब्लू व्हेल गेम की तरह मोमो चैलेंज गेम भी यूजर को आत्महत्या के लिए उकसाता है. इस गेम में इस्तेमाल की गयी मोमो की फोटो बहुत ही डरावनी है. इसे जापानी कलाकार मिदोरी हायाशी ने बनाया था, जिसे शरारती तत्व एडिट करके गलत प्रकार से इस्तेमाल कर रहे हैं.


ऐसे करता है काम

इस गेम में व्हाट्सअप पर अननोन नम्बर से मैसेज भेजा जाता है. दोस्ती बनाने का चैलेंज दिया जाता है. फिर बात करने का चैलेंज दिया जाता है. यूजर को डरावनी फोटो और वीडियोज भेजा जाता है. यूजर को कुछ काम करने को दिया जाता है पर जब वो मना कर देता है तो तरह-तरह से डराया जाता है और जान से मारने की धमकी दी जाती है. बड़ी बड़ी आंखों वाली बेहद डरावनी जापानी मोमो तस्वीर यूजर को डांटती है और कड़ी सजा देने की धमकी देती है. इससे यूजर डरकर उसका दिया सभी टास्क करने लग जाता है. अंत में सुसाइड का काम दिया जाता है.

बचने के उपाय

- अपने व्हाट्सअप या फोन पर किसी अज्ञात नंबर पर बात न करें, ना ही ऐसे नम्बर को सेव करें

-अपना व्हाट्सअप नंबर सिर्फ विश्वसनीय लोगों को ही दें

- यदि कोई आपको मोमो की फोटो भेजे या उससे सम्बंधित कोई काम करने को कहे तो नम्बर को तुरंत ब्लॉक कर दें. कोई जवाब न दें. पुलिस को सूचना दें.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

दून के वरिष्ठ सायबर एक्सपर्ट अंकुर चंद्रकांत का कहना है की यह गेम डाटा चोरी करने का एक उपाय है. यह गेम अभी भारत में बड़े स्तर पर नहीं आया है, पर कभी भी आ सकता है. अंकुर चंद्रकांत ने बताया कि लखनऊ से 2 व नागपुर से 1 मोमो से संबंधित शिकायत हमारे पास आ चुकी हैं. सभी देशों की सरकारों ने मोमो चैलेंज गेम से दूर रहने का नोटिस जारी कर दिया है। यह खेल किसने और किस देश में बनाया है, अभी इसकी जांच चल रही है.