-कैबिनेट से एक साथ दोनों फेज की मेट्रो डीपीआर पास होने वाला कानपुर बना पहला शहर

-मेट्रो प्रोजेक्ट में फाइनेंशियल हेल्प को लेकर जापान की टीम के पॉजिटिव रूख से अफसर उत्साहित

KANPUR : कानपुर मेट्रो के लिए मंडे का दिन खुशियों भरा रहा। वह इसलिए कि कानपुर प्रदेश का पहला ऐसा शहर बन गया है, जहां के मेट्रो प्रोजेक्ट के दोनों फेस की एक साथ डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट कैबिनेट से पास हो गई है। वहीं मंडे को ही कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट को लेकर आई जापान की टीम इस प्रोजेक्ट में फाइनेंशियल हेल्प को लेकर पॉजिटिव रुख से भी अफसरों में उत्साह की लहर दौड़ गई है। जापानी टीम ने मेट्रो को शहर की जरूरत और फायदेमंद प्रोजेक्ट करार दिया है।

2022 में कंप्लीट होंगे दोनों फेस

सेंट्रल गवर्नमेंट की कम्पनी राइट्स लिमिटेड ने कानपुर मेट्रो डीपीआर तैयार की है। डीपीआर के मुताबिक आईआईटी से नौबस्ता और सीएसए यूनिवर्सिटी से बर्रा-8 तक के दोनों फेज फाइनेंशियल ईयर 2021-22 तक कंप्लीट होंगे। तब तक इस प्रोजेक्ट की कास्ट 13,721 करोड़ से बढ़कर लगभग 17 हजार करोड़ हो जाएगी। डीपीआर में 2016 से 2022 तक के कंस्ट्रक्शन रेट व अन्य निर्माण सामग्री के दामों का ख्याल रखा गया है।

लखनऊ में अहम मीटिंग

मंडे को जापानी कम्पनी जाइका की टीम एक बार फिर सिटी आई। टीम ने राइट्स व केडीए अफसरों के साथ मेट्रो के दूसरे कॉरीडोर सीएसए यूनिवर्सिटी से बर्रा-8 तक और पहले कॉरीडोर के बचे हुए हिस्से नौबस्ता से मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया। प्रपोज्ड मेट्रो स्टेशनों और आवास-विकास हंसपुरम में मेट्रो यार्ड की जगह के साथ ट्रैफिक लोड के फोटोग्राफ किए और वीडियो रिकॉर्डिग भी की। अब सैटरडे को जापान की टीम लखनऊ मेट्रो रेल कार्पोरेशन, राइट्स व केडीए अफसरों के साथ लखनऊ में मीटिंग करेगी।

-------------------------

मेट्रो बन चुकी है जरूरत

केडीए वीसी जयश्री भोज ने बताया कि मेट्रो प्रोजेक्ट में फाइनेंशिल हेल्प को लेकर जापान की टीम का बहुत ही पॉजिटिव रुख है। कानपुर की पॉपुलेशन, जियोग्राफिक और काफी लंबाई में फैला हुए शहर की वजह से टीम ने मेट्रो को कानपुर की जरूरत बताई। इसके साथ पैसेंजर्स, ट्रैफिक लोड की वजह से मेट्रो को जरूरत बताया। हालांकि फाइनेंशियल हेल्प का फैसला सेंट्रल गवर्नमेंट और जापान की गवर्नमेंट ही करेगी। कानपुर मेट्रो की डीपीआर को कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद सेंट्रल गवर्नमेंट भेजा जाएगा। सबसे अच्छा ये है कि केवल कानपुर मेट्रो के एक साथ दोनो फेस के डीपीआर को कैबिनेट से मंजूरी मिली है। अभी तक लखनऊ मेट्रो के दूसरे फेस का डीपीआर कैबिनेट से पास नहीं हुआ है।

-----------------

जापानी टीम ने मांगी डिटेल

-मास्टर प्लान

-सिटी डेवलपमेंट प्लान

-सिटी मोबिलिटी प्लान

-पापुलेशन

-मेट्रो की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट

--------------------

इन मेंबर्स ने किया निरीक्षण

टीम लीडर टी मुराकामी,

रोलिंग एक्सपर्ट कोईची, सिग्नलिंग एंड टेलीकम्यूनिकेशन एक्सपर्ट एस ओयोगी, इलेक्ट्रिसिटी एक्सपर्ट एस टोकाहिरो, एनवॉयमेंटल एंड सोशल कंसीडरेशन टी फुकुमा, सिविल इंजीनियर एंड आर्किटेक्चर मोरीकाटा इकेगामी व एम टीसूजी, आई फुकुनागा, को-ऑर्डिनेशन इंजीनियर सिद्धार्थ कैरोन

अन्य अफसर- केडीए के चीफ टाउन प्लानर स्वराज गांगुली व आशीष शिवपुरी, राइट्स के सुदीप आदि