- हफ्ते के पहले दिन रेंगता रहा पूरा शहर

- हर चौराहा रहा ठसाठस, परेशान हुए लोग

GORAKHPUR: शहर में ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने की सारी कवायद सप्ताह के पहले दिन ही ध्वस्त हो गई। सोमवार सुबह से लेकर देर शाम तक पूरा शहर जाम में फंसा रहा। चौराहे हों या गलियां, हर जगह ही वाहन रेंगते नजर आए। त्योहार, लगन और स्कूल खुलने से उमड़ी भीड़ के साथ ही बारिश ने भी जाम का दर्द बढ़ा दिया। वहीं, ट्रैफिक को सुचारू बनाने में चौराहों पर मौजूद पुलिस कर्मचारियों के पसीने छूट गए।

फेल हो गई पुलिस की तैयारी

सोमवार को आई नेक्स्ट टीम भी जाम का हाल देखने निकली। इस दौरान सोमवारी जाम से निपटने की ट्रैफिक पुलिस की तैयारी में भारी खामियां नजर आईं। बता दें, शहर को जाम से निजात दिलाने के लिए पुलिस एक पखवारे से तैयारी कर रही है। इसके तहत पांच जगहों पर जाम की प्रॉब्लम रोकने के लिए ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। रविवार को ट्रैफिक पुलिस और ट्रैफिक सलाहकारों की बैठक में चुनिंदा जगहों पर पार्किंग का इंतजाम करने को लेकर चर्चा हुई। इनक्रोचमेंट हटाकर सड़कों पर ट्रैफिक स्मूथ बनाने के दावे भी हुए। लेकिन सोमवार को लगे जाम ने सारी हकीकत बयां कर दी। हाल ये था कि छुट्टियों के बाद स्कूलों के खुलने को लेकर भी कोई अलर्ट नहीं जारी किया गया था। इससे एक साथ ज्यादातर स्कूल्स छूटने के कारण शहर में अचानक भीड़ बढ़ गई। भीड़ वाले इलाकों में स्कूल बसों के घुसने से स्थिति और खराब हो गई।

जाम के झाम ने किया परेशान

सोमवार को शहर में एक बार फिर जाम के झाम ने लोगों को रुलाया। सुबह घर से निकले लोग सड़कों पर दिन भर रेंगकर हलकान हो गए। पैदल हों या साइकिल सवार, बाइक सवार हों या कार वाले, हर कोई ही इस दौरान परेशान रहा। सुबह 10 बजे के बाद से देर शाम तक प्रमुख चौराहे जाम के चंगुल में फंसे रहे।

सड़क किनारे भी चलना मुश्किल

शहर में आए दिन लगने वाले जाम के दर्द को बारिश ने दोगुना कर दिया है। सड़कों के किनारे पटरियां दुरुस्त ना होने से वहां भी जलजमाव हो जा रहा है। पटरियों पर पानी जमा होने से सड़क के दोनों तरफ पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है। इससे राहगीरों की समस्या और बढ़ गई है।

त्योहार, लगन से बढ़ी भीड़

लगन और त्योहार का सीजन होने के चलते मार्केट्स में भी खरीदारों की भीड़ उमड़ रही है। सोमवार को यहां के सभी बाजार खुले रहते हैं। इस वजह से दूर-दराज के लोग भी बाजार करने पहुंचते हैं। लगन और ईद के लिए खरीदारी के लिए गोलघर, घंटाघर, रेती चौक, शाहमारूफ, अलीनगर में लोगों का जमावड़ा लगा रहा। उधर, बक्शीपुर में किताबों के मार्केट में भी काफी भीड़ रही। स्कूल-कॉलेज खुलने से यहां रोज की अपेक्षा ज्यादा भीड़ नजर आई।

इनको किया था चिन्हित

1. गोलघर चौराहा, कैंट

2. रेलवे स्टेशन, कैंट

3. असुरन चौराहा, शाहपुर

4. मुंडेरा बाजार, चौरीचौरा

इन जगहों पर रही परेशानी

- गोलघर, काली मंदिर चौराहा

- छात्रसंघ चौराहा- दाउदपुर चौक- पैडलेगंज

- टीपी नगर, बेतियाहाता- शास्त्री चौक

- असुरन चौक, धर्मशाला बाजार- गोरखनाथ थाना के पास

- मोहद्दीपुर- कूड़ाघाट-गिरधरगंज तक

- विजय चौक-अलीनगर, बक्शीपुर- अग्रसेन तिराहा

- रेती चौक-घंटाघर, शाहमारूफ-पांडेहाता

इस वजह से बढ़ी समस्या

- वनवे ट्रैफिक रूट पर दोनों तरफ से आवागमन

- स्कूलों के खुलने-बंद होने की टाइमिंग में अंतर नहीं

- पार्किंग वाली जगहों पर अतिक्रमण होने से गाड़ी खड़ी करने की समस्या

- सड़कों के किनारे वॉटर लागिंग, पानी ना निकलने से प्रॉब्लम

- बरसात में पटरियों को खोदकर तार और पाइप लाइन बिछाने का काम

- चौराहों पर वाहनों को रेग्युलेट करने में लापरवाही

- सड़क पर वाहनों के बेतरतीब खड़े होने से प्रॉब्लम

वर्जन

सोमवार को शहर में ज्यादा ही भीड़ होती है। इस बार बी जाम लगने की सूचना पर ट्रैफिक पुलिस पहुंचकर यातायात को सुचारू बनाने में लगी रही। कहीं पर ऐसा जाम नहीं लगा जिससे लोगों को ज्यादा प्रॉब्लम हो। हर जगह ट्रैफिक रुक-रुककर चलता रहा।

- बीएन गुप्ता, टीएसआई