- सीबीएसई स्कूलों में कक्षा आठ से दस तक फाइनेंशियल एजुकेशन कोर्स होगा शुरू

Meerut : सीबीएसई की ओर से दसवीं तक के स्टूडेंट के लिए फाइनेंशियल एजुकेशन कोर्स शुरू किया जा रहा है. सूत्र बताते हैं 2016 से इस कोर्स की शुरुआत की जाएगी. इसको लेकर पहले से ही सीबीएसई टीचर्स को स्कूल स्तर पर प्रशिक्षण देगा. प्रशिक्षण के बाद स्कूलों में इस कोर्स की पढ़ाई शुरू की जाएगी. देशभर के लिए 20 प्रशिक्षण कार्यक्रमों की लिस्ट तैयार की गई है. प्रशिक्षण कार्यक्रम नेशनल सेंटर फॉर फाइनेंशियल एजुकेशन (एनसीएफई) और सीबीएसई द्वारा मिलकर करवाया जाएगा.

दो दिनों ट्रेनिंग प्रोग्राम

सीबीएसई ने इस नए प्रोग्राम को आयोजित करने के लिए प्रत्येक सेंटर को दो दिन का समय दिया है. प्रोग्राम के तहत हर स्कूल के दो टीचर्स को यह ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी. सीबीएसई के अनुसार ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए टीचर्स से किसी प्रकार की फीस नहीं ली जाएगी. यह ट्रेनिंग 24 अगस्त से शुरू होगी, जो 24 नवंबर तक चलेगी.

नए सत्र से होगा फाइनेंशियल लिटरेसी असेसमेंट टेस्ट

सीबीएसई की ओर से अगले सत्र (2016-17) से स्कूलों में फाइनेंशियल लिटरेसी असेसमेंट टेस्ट की शुरुआत करने की भी तैयारी चल रही है. ऐसा इसलिए ताकि स्कूली स्तर पर स्टूडेंट को फाइनेंस की पूरी तरह से जानकारी प्रदान की जा सके. इसके लिए इस सब्जेक्ट को कोर्स में भी शामिल किया जाएगा. अभी तक समेटिव असेसमेंट और फॉर्मेटिव असेसमेंट ही स्कूल स्तर पर होता था, लेकिन अगले सत्र से यह सब्जेक्ट फाइनेंशियल लिटरेसी असेसमेंट टेस्ट भी स्टूडेंट के बीच करवाया जा रहा है.

अभी फिलहाल ट्रेनिंग प्रोग्राम की नॉलेज है, जिसके लिए दो टीचर्स के नाम स्कूलों से लिए गए है. कोर्स कब शुरू होगी इसकी जानकारी नहीं है.

राहुल केसरवानी, सहोदय सचिव