- स्कूलों की मनमानी पर लगेगी रोक, करना ही होगा निर्देशों का पालन

- ब्लॉक स्तर पर टीमें करेंगी स्कूलों की रिपोर्ट तैयार

DEHRADUN:

स्कूलों की मॉनिटरिंग करने के लिए अब ब्लॉक स्तर पर टीम बनाई जाएगी। स्कूलों की मनमानी को रोकने के लिए शिक्षा विभाग ने अब सख्त रवैया अपना लिया है। स्कूलों को जारी किए गए निर्देशों का पालन न होने की शिकायतों पर शिक्षा विभाग ने हर ब्लॉक में टीमें बनाकर स्कूलों की रिपोर्ट तैयार करने की बात कही है।

सरकारी स्कूल निशाने पर

शिक्षा विभाग के फरमानों को अब शिक्षक, स्कूल और कर्मचारी नकार नहीं पाएंगे। विभाग अब ऐसे स्कूलों पर भी कार्रवाई करेगा जो शिक्षा विभाग के निर्देशों का पालन नहीं करेंगे। इसके लिए बकायदा टीम बनाकर रिपोर्ट तैयार की जाएगी। जो ब्लॉक स्तर पर रिपोर्ट तैयार करेगी। जो विभाग के निर्देशों का पालन नहीं करेंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी। मुख्य शिक्षा अधिकारी एसबी जोशी ने बताया कि लगातार विभाग में इस तरह की शिकायतें आ रही हैं। जिसमें सरकारी निर्देशों का पालन न करने की बात की जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में भी गाइडलाइन फॉलो नहीं हो रहे हैं। जिसमें स्कूलों में सुरक्षा को लेकर सभी शिक्षकों, कर्मचारियों को फोटोयुक्त प्रोफाइल लगाने के निर्देश भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों की भी लगातार मॉनिटरिंग की जाएगी। जिससे जो भी निर्देश दिए जाएं उनका पालन हो सके। दरअसल शिक्षा विभाग लगातार जरूरी गाइडलाइन जारी करता रहता है। जिसमें सरकारी स्कूलों के लिए अलग और प्राइवेट स्कूलों के लिए अलग हैं। ऐसे में विभाग के निर्देशों का पालन सही तरह से हो रहा है या नहीं इसके लिए अधिकारी समय नहीं दे पाते हैं। ऐसे में अब मॉनिटरिंग टीम स्कूलों पर निगरानी रखकर रिपोर्ट विभाग को सौंपेगी। इसके अलावा प्राइवेट स्कूलों पर अलग से नकेल कसी जा चुकी है। जो प्राइवेट स्कूल अब शिक्षा विभाग के निर्देशों का पालन नहीं करेगा उस पर भी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। विभाग इसको लेकर भी सख्त रुख अपना चुका है। मुख्य शिक्षा अधिकारी एसबी जोशी ने कहा कि ऐसे स्कूलों के खिलाफ संबधित बोर्ड को भी लिखा जाएगा। साथ ही सभी सरकारी सुविधाएं भी वापस ली जा सकती है।

जो स्कूल या कर्मचारी विभाग के निर्देशों का पालन नहीं करेंगे। उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए ब्लॉक स्तर पर टीमें गठित कर रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

एसबी जोशी, मुख्य शिक्षा अधिकारी