पटना में टोल फ्री नंबर पर कॉल करते ही डाकिया पहुंच जाएगा आपके द्वार

anubhav.awasthi@inext.co.in

PATNA : पटना का पोस्टमैन पत्र के साथ आपका पैसा भी घर लाएगा। इसके लिए आपको टोल फ्री नंबर पर एक कॉल करनी होगी। सभी पोस्टमैन को एक स्मार्ट फोन मुहैया कराया जाएगा। चाहे तो आप टोल फ्री नंबर पर एसएमएस भी कर सकते हैं। सूचना मिलते ही डाकिया आपके द्वार पहुंचेगा। जहां आपकी धन राशि की अदायगी आसानी से हो जाएगी। इससे राजधानी के लोगों को भागदौड़ से छुटकारा भी मिल जाएगा।

 

घर बैठे चेक करें अकाउंट

पोस्ट ऑफिस में पैसा जमा करने और निकालने को लेकर अब आपको भाग दौड़ करने की जरूरत नहीं है। बस एक कॉल करिए। आपके घर डाकिया आ जाएगा। घर पर ही आप स्मार्ट के जरिए अपने अकांउट से पैसा निकाल और जमा दोनों कर सकते हैं। यही नहीं, डाकिए के स्मार्ट फोन से आप अपने एकाउंट का पूरा डिटेल्स भी चेक कर सकते हैं।

 

डाकघर बन रहे स्मार्ट

डाक विभाग की महत्वाकांक्षी योजना इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक योजना के तहत सभी डाकघरों को आधुनिक बनाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि इस योजना के तहत जल्द ही सभी पोस्ट मैन को एक स्मार्ट फोन उपलब्ध करा दिया जाएगा। जिसमें एक इंडिया पोस्ट पेमेंट योजना का एक ऐप डाउनलोड करना होगा। इसी ऐप के अनुसार आपके खाते का संचालन शुरू हो जाएगा।

 

युवाओं का बढ़ेगा रुझान

इंडिया पोस्ट पेमेंट योजना ऐप के जरिए ही पोस्टमैन आम लोगों को सुविधाएं मुहैया कराएगा। इतना ही नहीं आपकी कॉल या एसएमएस मिलते ही डाक सेवा आपके घर पर मौजूद मिलेगी। इस सेवा का सबसे अधिक फायदा शहर के बुजुर्ग लोगों को मिलेगा। इसके साथ स्मार्ट फोन के प्रयोग से युवाओं का रुझान भी डाक सेवा की ओर बढ़ेगा।