- उर्सला में भर्ती हुए पांच लाभार्थी, शहर की पहली लाभार्थी से ऑपरेशन के नाम पर वसूले 13 हजार रुपए

- दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट के पास है लाभार्थी की वॉयस रिकॉर्डिग

द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

यन्हृक्कक्त्र:

गरीबों को 5 लाख रुपए तक के फ्री इलाज की सुविधा देने वाली आयुष्मान भारत योजना के तहत शहर की पहली लाभार्थी के इलाज में ही वसूली हो गई। रावतपुर की रहने वाली इस महिला के हाथ में प्लेट डालने के नाम पर उर्सला अस्पताल में 13 हजार रुपए जमा करा लिए गए। इसके अलावा हजारों की दवाएं भी बाहर से ही खरीद कर लानी पड़ी। अस्पताल प्रशासन की ओर से इसी महिला के कानपुर में आयुष्मान योजना में पहला लाभार्थी होने का दावा किया गया है, लेकिन योजना का कोई लाभ मिलता नहीं दिख रहा। बल्कि हजारों रुपए अलग खर्च करने पड़ गए। महिला की बेटी के मुताबिक डॉक्टर ने रुपए ऑपरेशन से पहले ही जमा कराए। इसकी उन्हें कोई रसीद भी नहीं मिली। महिला को आयुष्मान भारत योजना के तहत ऑपरेशन के पैकेज का कोई लाभ नहीं मिला, क्योंकि उससे ऑपरेशन नाम पर पहले ही वसूली कर ली गई। वहीं इलाज के दौरान काफी दवाएं भी उन्हें बाहर से ही खरीदनी पड़ रही हैं। जिसकी रसीदें परिवार खुद दिखा रहा है।

लाभार्थी से वसूली

रावतपुर में रहने वाली सर्वेश्वरी देवी का दायां हाथ टूट गया था। बेटी राजेश्वरी के मुताबिक पहले मां को हैलट में दिखाया। 27 सितंबर को उर्सला में भर्ती कराया। जहां आर्थोपेडिक विभाग के डॉक्टर राजेश बाजपेई ने उन्हें हाथ में रॉड डालने की बात कही। साथ ही इसके लिए 13 हजार रुपए खर्च बताया। हालांकि इससे पहले उर्सला के हॉस्पिटल मैनेजर डॉ। नफीस फैसल उन्हें आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी होने व ट्रीटमेंट को लेकर अप्रूवल की प्रक्रिया शुरू कर चुके थे। अप्रूवल मिल भी गया, लेकिन 29 सितंबर को ऑपरेशन से पहले उन्हें ओटी के बाहर रुपए जमा करने पड़े। यहां तक कि एक्सरे कराने से लेकर ज्यादातर दवाएं बाहर से ही लानी पड़ी। भतीजे सोमनाथ के मुताबिक 4 अक्टूबर तक इलाज में 20 हजार रुपए खर्च हो चुके हैं।

वर्जन-

अस्पताल में आयुष्मान भारत योजना के 5 लाभार्थियों का इलाज चल रहा है। सभी को गोल्डन कार्ड दिया गया है। हमारी जानकारी में सर्वेश्वरी देवी ही कानपुर में योजना की पहली लाभार्थी हैं।

- डॉ.मुन्नालाल, सीएमएस उर्सला

उर्सला में भर्ती पांच लाभार्थी

1-सर्वेश्वरी, रावतपुर

2-लक्ष्मी, लक्ष्मीपुरवा

3- रमेशिया,फतेहपुर

4-किृपांकी देवी,कानपुर

5-माधुरी, कानपुर देहात