मानसून का प्रवेश पूर्वी उत्तर प्रदेश में 20 जून को हो गया है लेकिन अब तक अच्छी बरसात  नहीं हुई है। गर्मी और उमस ने जहां आम जनमानस की मुश्किलों को बढ़ा दिया है वहीं किसानों के माथे पर भी चिंता की लकीर खिंचने लगी है। मौसम विभाग जल्द ही बरसात होने का दावा कर रहा है लेकिन ज्योतिषशास्त्र का आंकलन इससे बिल्कुल ही अलग है। ज्योतिषार्यों के  मुताबिक इस साल बरसात सामान्य से भी कम होगी। इसकी वजह कई ग्रहों का एक साथ आना बताया जा रहा है। सूर्य और मंगल एक साथ मिथुन राशि पर हैं। जिसके कारण बरसात के पहले नक्षत्र आद्र्रा लगने के बाद भी बरसात की संभावना दूर तक नजर नहीं आ रही है।

बन रहे सूखे के हालात
22 जून को आद्रा नक्षत्र के लगने के बाद भी बरसात न होने से हर कोई परेशान है। पंडित ऋषि द्विवेदी का कहना है कि इस बार ग्रहों की चाल बरसात में बड़ा रोड़ा बन रही है। ये हालात लंबे वक्त तक रहने की संभावना है। इसकी बड़ी वजह सूर्य और मंगल का एक साथ होना है। बरसात के सात नक्षत्रों में से पहला आद्र्रा 22 जून की दोपहर 12 बजकर 33 मिनट पर लग चुका है। आमतौर पर ये माना जाता है कि जब मृगशिरा तपता है तो आद्र्रा खूब बरसता है लेकिन आकाश मंडल में ग्रहों की बिगड़ी दशा ने सब खेल बिगाड़ रखा है। पंडित ऋषि के मुताबिक आद्रा लग्न में कन्या राशि की चतुर्थ दृष्टि से बरसात कम होने के योग बने हैं। जिसके कारण कई जिलों में सूखे के हालात बन रहे हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश में बरसात हो सकती है लेकिन कहीं-कहीं।

मॉनसून: सूर्य और मंगल की दोस्‍ती से टूट रही है बारिश की आस


सुविधाओं के मामले में हवाई जहाज बन जाएंगी राजधानी और शताब्‍दी

किसानों के माथे पर दिखने लगीं चिंता की लकीरें
नक्षत्रों के बिगड़े योग के कारण बरसात न होना किसानों के लिए परेशानी बढ़ा सकता है। पंडित राजेन्द्र प्रसाद मिश्र के मुताबिक सूर्य और मंगल के एक साथ आने से इस साल बरसात पिछले साल की अपेक्षा बहुत कम होगी। जून, जुलाई में कभी-कभार कहीं-कहीं बारिश होगी। अगस्त मेंबरसात के योग हैं लेकिन वो भी ग्रहों की चाल पर निर्भर है। वहीं मौसम विज्ञानी प्रो। एसएन पाण्डेय का कहना है कि मानसून के आने के बाद भी बरसात के न होने की बड़ी वजह लो प्रेशर का न बन पाना है। उमस और गर्मी के बाद भी लो प्रेशर एरिया डेवलप न होने के कारण मानसूनी बादल बरस नहीं पा रहे हैं और गर्मी बढ़ती जा रही है।

इस आदमी को जरूर मिलेगा दुनिया के सबसे ‘बेवकूफ चोर’ का खिताब, आप खुद देखिए

ढूंढों तो जानें, इस तस्‍वीर में छिपी है एक लड़की

National News inextlive from India News Desk

National News inextlive from India News Desk