-रविवार को सुबह से ही जमकर बरसे बादल

-वहीं राहत के साथ ही शुरू हो गई आफत

-सिटी के कई इलाकों में हुआ जलजमाव

ALLAHABAD: बड़ी शिद्दत के साथ इलाहाबादियों को इस बारिश का इंतजार था। क्योंकि भीषण गर्मी और मौसम की तपिश से तन-मन दोनों झुलस चुका था। संडे को जब जबर्दस्त तरीके से मानसून ने दस्तक दी तो इलाहाबादियों का मन-मयूर झूम उठा। बूढ़े-बच्चे, जवान सभी ने बारिश को इंज्वॉय किया। लेकिन, राहत साथ बारिश आफत भी लाई। जिसने शहर के लाखों लोगों की प्रॉब्लम बढ़ा दी। कई लोगों के सामने जहां रोजी-रोटी की समस्या खड़ी हो गई। घर में घुसे पानी को बाहर निकालने की चिंता सताने लगी। वहीं, मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, राहत और आफत की ये बारिश अभी दो-तीन दिनों तक जारी रहेगी।

राहत की बारिश

-शनिवार को ब्0 डिग्री सेल्सियस रहा मैक्सिमम टैम्परेचर संडे को बारिश के बाद ख्भ् डिग्री पर आ गया

-कुछ दिन पहले तक जहां एसी-कूलर हो गया था फेल, वहीं संडे को पंखे की हवा भी लग रही थी ठंडी।

- यूथ ने तो पहली बरसात को भीग कर किया इंज्वाय, संडे को बना दिया फन डे

- सिविल लाइंस एरिया में लोगों ने की खूब मस्ती

- हाथी पार्क, कंपनी बाग, भारद्वाज पार्क, सरस्वती घाट, मिंटो पार्क में दिखी रौनक

तीन दिनों तक ऐसा ही रहेगा मौसम

मौसम वैज्ञानिक भी आने वाले तीन दिनों तक इसी तरह का मौसम बने रहने की सम्भावना जता रहे हैं। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के भूगोल डिपार्टमेंट के प्रोफेसर बीएन मिश्रा ने बताया कि अभी तक थार के रेगिस्तान अधिक गर्म होने के कारण वहां से निकलने वाली हीट तरंगे पछुआ हवाओं के माध्यम से उत्तर भारत के कई इलाकों पर असर डाल रही थीं। जिससे मानसून लगातार कमजोर पड़ रहा था। लेकिन, पिछले दो दिनों में वहां पर गर्मी कुछ कम हुई जिसके कारण वहां के तापमान में कमी आई। इसका असर ये रहा कि उत्तर भारत में कमजोर पड़ रहे मौसम को काफी मदद मिली। रविवार की सुबह से शुरू हुई बारिश के रूप में दिखाई दिया। वर्तमान हालात को देखकर यही लगता है कि आने वाले दो से तीन दिनों तक भी ऐसा ही मौसम बना रहेगा। जिससे लोगों को गर्मी से काफी राहत भी मिलेगी। मानसून की इस बारिश का सबसे अधिक फायदा किसानों को होगा। ये बारिश खेती के लिए काफी लाभदायक है।

आफत

- मानसून की पहली बरसात ने जहां इलाहाबादियों को राहत दी वहीं पुराने शहर की बदल गई सूरत

- मुट्ठीगंज, बांसमंडी, गुड़मंडी, विजयपुर कोठी, बहादुरगंज एरिया के कई मोहल्लों में हुआ भीषण जलजमाव

-अल्लापुर, स्टै्रची रोड, नवाब यूसुफ रोड के नाले पहली बरसात में हो गए ब्लॉक

-अंडर ग्राउण्ड केबिल डालने के लिए सिविल लाइंस के टीबी सप्रू रोड, पानी की टंकी चौराहा से हाईकोर्ट के पास, लूकरगंज में खोदी गई सड़कों ने बढ़ाई लोगों की प्रॉब्लम

- निरंजन डॉट पुल के पास हुआ जलजमाव

-अग्रसेन इंटर कालेज के पास नाले से निकली सिल्ट बारिश के बाद पूरे एरिया में फैल गई

ढूंढी सुरक्षित जगह

रविवार की छुट्टी होने की वजह से ज्यादातर लोग अपने घरों पर ही मौसम का मजा लेते दिखे। घरों में पकौडि़यों और चाय का दौर चलते रहे। वहीं, युवा पहली बारिश का मजा लेने सड़कों पर निकल पड़े। ठेलों और चाय की दुकानों पर सुबह से शाम तक युवाओं का जमावड़ा दिखा। रविवार की सुबह से ही शुरू हुई बारिश ने लोगों को जहां राहत दी, वहीं घर से बाहर काम के सिलसिले में निकले कई लोग बचते भी नजर आए। हालांकि, रविवार को आयोजित हुई परीक्षा देने पहुंचे अभ्यर्थियों को काफी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ा। परीक्षार्थियों को सेंटर तक पहुंचने में मशक्कत करनी पड़ी।