उत्तर भारत के ऊपर बने ऊपरी हवा के चक्रवात ने एक बार मानसून को रफ्तार दे दी है। यह रफ्तार अगले कुछ दिनों तक जारी रहने की संभावना है। ये बदलाव पिछले तीन दिनों में सामने आया है। इस वजह से सीजन में कुल बारिश के सामान्य स्तर से 11 प्रतिशत ज्यादा होने की संभावना बन गई है। पिछले दिनों किए गए कमजोर मानसून के प्रिडिक्शन के चलते तनाव में चल रहे फाइनेंशियल मार्केट्स को इससे राहत मिलने के आसार हैं। ये आशंका भी बनी हुई थी कि महंगाई और ग्रामीण इलाकों में दिक्कतें बढ़ेंगी लेकिन अब उम्मीद है कि स्थिति संभल जायेगी।

उम्मीद हे कि इस बारिश से फसलों की बुआई में सहूलियत होगी, जिसमें अब तक कमी दिख रही थी। वहीं, वे जलाशयों का सूखा भी कम होता दिख रहा है। पानी उपलब्धी होने से खेतों की सिंचाई और देश में हाइड्रोपावर की स्थिति भी बेहतर होने की संभावना बनी है। हालांकि अभी ये कहना जल्दबाजी होगी कि हालात पूरी तरह काबू में आ गए है क्योंकि मौसम विभाग  का कहना है कि ऐसा भी संभव है कि अगले चार महीनों में कन्याकुमारी से कश्मीर तक बारिश 12 पर्सेंट नीचे रहने की स्थिति भी बन सकती है। विशेषज्ञों के अनुसार इस मौसम की बारिश से साल में करीब 75 प्रतिशत हिस्सात धरती को मिलता है।

 
इस बीच देश के कई इलाकों में मानसून ने दस्तक दे दी है। केरल से चला मानसून अब पश्चिम भारत तक पहुंच चुका है और अगले एक हफ्ते में इसके उत्तर भारत में पहुंचने की संभावना है। इस बीच कई इलाकों में मानसून पूर्व बारिश भी हो रही है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में शनिवार को धूल भरी आंधी और बारिश के बाद रविवार को सुबह से ही रुक-रुक कर बारिश हो रही है। महाराष्ट्र और गुजरात में भी मानसून ने दस्तक दे दी है। बृहस्पतिवार को मुंबई में मानसून की पहली बारिश हुई थी। मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों में मानसून महाराष्ट्र के शेष भागों, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश पहुंच जाएगा।

मुंबई में 4-5 दिनों के बाद ही लगातार बारिश होने का अनुमान है। पिछले 24 घंटों में सामान्य से 76 पर्सेंट ज्यादा बारिश हुई है जबकि शनिवार को सामान्य स्तर से 46 पर्सेंट और शुक्रवार को 22 पर्सेंट ज्यादा बारिश दर्ज की गयी थी।

मौसम विभाग और स्काईमेट की भविष्यीवाणियों की माने तो आने वाले दिनों में बारिश जारी रहेगी और बेंगलुरु, मुंबई, पुणे, नागपुर, भुवनेश्वर, विशाखापत्तनम, इंदौर, भोपाल, कोलकाता और दिल्ली सहित कई शहरों में आगे भी तेज बारिश होने की उम्मीद है।

Hindi News from Business News Desk

Business News inextlive from Business News Desk