Corn

बारिश और गर्मागर्म भुट्टों की महक मुंह में पानी ले आती है. ये टेस्टी होने के साथ ही ढेर सारे फाइबर्स और विटमिंस से भरपूर है. घर पर भुट्टे का मजा ले रहे हैं तो नमक, मिर्च, मस्टर्ड सॉस, ऑरीगैनो को स्वैप करें या फिर डिफरेंट हब्र्स और स्पाइसेज का यूज करें. कॉर्न को ब्वॉइल करें और उसमें मनपसंद मसाले मिलाएं या फिर कॉर्न और पालक को फ्राई करके टेस्टी स्नैक तैयार करें.

Try this

दिल्ली के सीबो रेस्ट्रों के शेफ निशांत चौबे बताते है, ‘अगर कुछ डिफरेंट बनाना हो तो बियर बैटेड कॉर्न ट्राई करें. बियर डिश को लाइट बनाती है. इसका बैटर ट्रांसपैरेंट होता है और बनने पर डिश काफी क्रिस्पी होती है. कॉर्न को निकालकर सॉल्टेड वॉटर में पीस लें. अब बैटर में बियर और क्रश्ड आइस मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें. ऑइल में कॉर्न को फ्राई करें. सिंपल मेयो के साथ इसे भुट्टे के छिलकों पर सर्व करें.’

SoupSoup
शेफ निशांत चौबे बताते हैं, ‘घर पर सूप बनाना हो तो कभी भी उसे थिक करने के लिए आरारोट या आटा ना ऐड करें.

टोमैटो सूप बना रही हैं तो उसमें क्रीम या आटा ऐड करने के बजाय टोमैटो ब्लांच करके प्यूरी करें फिर डालें.

अगर सूप को और थिक करना हो तो मार्केट में अवेलबल वेजीटेबल पाउडर का यूज भी कर सकती हैं जिनमें बिल्कुल भी कैलोरीज नहीं होती.’

हेल्थ के लिहाज से आप घर पर मिनस्ट्रोन सूप भी ट्राई कर सकती हैं जिसमें ढेर सारी सब्जी और उसका पानी यूज होता है. ये खाने में काफी लाइट और न्यूट्रिशियस भी होता है.

Try this
स्मोक्ड पोटैटो कैपेचीनो सूप ट्राई करने के लिए आलू को कोयले पर रोस्ट करें (स्मोकी फ्लेवर के लिए)और उसकी प्यूरी बना लें.

अब उसमें क्रीम और सब्जियों का पानी मिलाएं. ऊपर से व्हिप्ड क्रीम का फोम डालकर सर्व करें.

Pakoras
बारिश से भीग कर जब घर आते ही मम्मी के हाथ के बने गर्मागर्म पकौड़ों की महक नाक तक पहुंचती है तो बस दिन बन जाता है. प्याज, आलू, मिर्च, गोभी, पालक, ब्रेड पकौड़ा, दाल पकोड़ा, बटाटा वड़ा सभी लाइन में हैं आप किसे चूज करते हैं आपके ऊपर है. आप चाहें तो कैलोरीज कम करने के लिए इसे बेक या ग्रिल करें. एक स्टैंडर्ड साइज के पकौड़ा में लगभग 76 कैलोरीज होती हैं. चिकन पकौड़ा बनाने के लिए बोनलेस लेगपीस को दो घंटे बटरमिल्क में सोक करें. उसके बाद कॉर्नमील और रिफाइंड आटा में अजवाइन मिलाकर चिकन को इस मिक्सचर से कोट करके डीप फ्राई करें.

Try this

पालक के पकौड़ा में ट्विस्ट ऐड करने के लिए उसके ऊपर दही, चटनी, अनार के दाने, चाट मसाला डाल कर सर्व करें. ध्यान रहे पकौड़ा को ओवर फ्राई करने से उसका क्लोरोफिल कंटेंट कम हो जाएगा. शेफ निशांत चौबे बताते हैं, ‘इसके अलावा ‘ओकोनोमो याकी’ जोकि चाइना की डिश है, बनाने के लिए चिकन के कीमे की बॉल्स बनाएं और उसे खमीर और कॉर्नफ्लोर के बैटर में कोट करके फ्राई करलें.’

StuffedSamosas
इस मौसम में बाहर से समोसे मंगवाने के बजाय घर पर भी इसे बना सकती हैं.

समोसों को तलने के बजाय उसे बेक करें और फिलिंग्स में आलू के बजाय कॉर्न और मटर की फिलिंग ट्राई करें. टेस्ट बिल्कुल बदल जाएगा.

Try this

शेफ निशांत चौबे बताते हैं, ‘समोसों की कैलोरीज को कम करने के लिए स्टीम्ड समोसे ट्राई करें. इसे बनाने के लिए मक्के का आटा, गेहूं का आटा या फिर दाल का आटा यूज कर सकती हैं.

समोसे की फिलिंग के लिए इसमें मिंस्ड चिकन, लैंब या वेजीटेबल भी डाल सकते हैं. समोसे फिल करने के बाद उसे स्टीम कर दें.

Dhokla & Idli
थोड़े हेल्दी ऑप्शन की ओर चलें तो ढोकला और इडली में वेरिएशंस देकर इसे इंट्रेस्टिंग बनाया जा सकता है. ढोकला बनाते समय उसके बैटर में वेजीटेबल्स भी डालें. वेजीटेबल इडली या चाइनीज स्टाइल फ्राइड इडली भी काफी टेस्टी लगती है.

Try this

स्टफ्ड इडली बनाने के लिए इडली मेकर में थोड़ा सा बैटर डालें और उसमें बीचोंबीच अचार, मीट या वेजीटेबल का टुकड़ा डालें और हल्का सा शेक करें. कुक करने के बाद पैन फ्राई करके सैलेड के साथ सर्व करें.

Soothe your taste buds
मॉनसून सीजन में कुछ डिफरेंट खाने का मन करता है, कुछ ऐसा जिसका नाम आते ही मुंह में पानी आ जाए. ऐसी ही कुछ चटपटी रेस्पीज हर सिटी के हॉट स्पॉट्स में अवेलबल है.

धनिया के आलू
इस मौसम में धनिया के आलू खाने की बात ही कुछ और है, यूं तो आलू से बनी हर चीज ही खाने में टेस्टी लगती है लेकिन चाट की दुकान पर मिलने वाले आलू सबसे कुछ डिफरेंट है.

वेज पकौड़े
बरसात में चाय के साथ गर्मा गरम पकौड़े मिल जाए तो फिर मॉनसून का पूरा मजा लिया जा सकता है. यूं तो हर चौराहे पर ही हरी चटनी के साथ पकौड़े खाने को मिल जाएंगे, लेकिन माल रोड पर लगने वाले स्टॉल्स के पकौड़ों तो लाजवाब है.

चटपटी चाट
आलू चाट पापड़ी चाट और बताशे तो इस मौसम की शान है. नवीन मार्केट में मिलनी वाली चाट की स्वाद का मजा ही कुछ और है. यही रीजन है कि सिटी के लोग ऐसे सुहावने मौसम में यहां आकर चाट का मजा जरूर लेते हैं.

Food News inextlive from Food News Desk