-प्री मानसून से मिली राहत, मैक्सिमम टेंपरेचर में 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट

-रविवार को सुबह से ही बादलों की लुकाछिपी जारी रही

JAMSHEDPUR: मौसम विभाग द्वारा अगले तीन दिनों के अंदर झारखंड में मानसून आने का अनुमान लगाया जा रहा है। इससे पहले ही प्री-मानसून की वजह से जमशेदपुर के लोगों को तेज गर्मी से थोड़ी राहत मिल गई है। शनिवार को हल्की बारिश के बाद रविवार को भी सुबह से ही बादलों की लुकाछिपी जारी रही। इस दौरान तेज धूप से राहत मिलने के साथ-साथ मैक्सिमम टेंपरेचर में सामान्य से ख् डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई।

तेज गर्मी से मिली राहत

पिछले कई दिनों से पड़ रही तेज गर्मी से आखिरकार शहर के लोगों को थोड़ी राहत मिली है। पिछले पांच दिनों में मैक्सिमम टेंपरेचर में क्0 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है। क्0 जून को शहर का शहर का मैक्सिमम टेंपरेचर ब्ब्.भ् डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था जो की क्ख् और क्फ् जून को घटकर फ्ब् डिग्री सेल्सियस तक आ गया। रविवार को भी शहर को मैक्मिम टेंपरेचर फ्भ्.ब् डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से ख् डिग्री सेल्सियस कम है। मौसम विभाग द्वारा क्8 जून तक शहर का मैक्सिमम टेंपरेचर फ्भ् डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई हैं। वहीं, क्9 और ख्0 जून को मैक्सिमम टेंपरेचर फ्ब् डिग्री रहने का अनुमान है।

प्री-मानसून ने दी राहत

मौसम विज्ञानी मौसम में अचानक से आए इस बदलाव की वजह प्री-मानसून बता रहे है। रांची स्थित मौसम विभाग के मौसम पूर्वानुमान पदाधिकारी बीजी हेडाउ ने कहा कि फिलहाल मौसम में जो भी तब्दीली देखने को मिल रही है उसकी वजह प्री-मानसून है। मौसम विभाग द्वारा क्भ् और क्म् जून तक आसमान में बादल छाए रहने और बारिश की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग द्वारा अगले तीन दिनों के अंदर झारखंड में मानसून आने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग द्वारा जारी फोरकास्ट बुलेटिन के अनुसार देश के अन्य हिस्सों सहित अगले तीन दिनों के अंदर झारखंड के कुछ पा‌र्ट्स में भी साउथ वेस्ट मानसून के आने के लिए फेवरेबल कंडीशन हैं।

पिछले एक सप्ताह के दौरान शहर का मैक्सिमम टेंपरेचर

दिन मैक्सि। टेंपरेचर

क्ब् जून फ्भ्.ब्

क्फ् जून फ्ब्

क्ख् जून फ्ब्

क्क् जून फ्9

क्0 जून ब्ब्.भ्

09 जून ब्फ्.0

08 जून ब्क्.ख्

झारखंड का रेनफॉल फोरकास्ट

क्ब् जून - स्कैटर्ड (ख्म् से भ्0 परसेंट स्टेशन्स में रेनफॉल)

क्भ् से क्8 जून - फेयरली वाइडस्प्रेड (भ्क् से 7भ् परसेंट स्टेशन्स में रेनफॉल)

फिलहाल मौसम में जो भी तब्दीली देखने को मिल रही है उसकी वजह प्री-मानसून है। क्भ् और क्म् जून तक आसमान में बादल छाए रहने और बारिश की संभावना है। अगले तीन दिन के अंदर झारखंड में मानसून आने की संभावना है।

-बीजी हेडाउ, मौसम पूर्वानुमान पदाधिकारी, रांची