ranchi@inext.co.in
RANCHI: दक्षिण पश्चिम मानसून झारखंड में 10 से 15 जून के बीच प्रवेश करेगा. सामान्यत: जून के पहले वीक में मानसून केरल के तटीय इलाके में प्रवेश कर जाता है. लेकिन इस बार मौसम विभाग ने यहां मानसून के एक हफ्ता विलंब से आने के संकेत दिये हैं. मौसम विभाग का मानना है कि इस बार जून से लेकर सितंबर तक झारखंड समेत पूरे देश में मानसून के दौरान सामान्य बारिश होगी.

राज्य में तेज हवा के आसार
इस बार औसतन 96 प्रतिशत बारिश मानसून के दौरान होगी, जो पिछले कई दशकों की तुलना में पांच फीसदी से अधिक है. वहीं मौसम विभाग के मुताबिक राज्य भर में अगले तीन दिनों तक तेज हवाएं चलने व भारी छींटे पड़ने की संभावना है. इस दौरान हवा की गति 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे रह सकती है. कई इलाकों में भारी बादल गर्जना होने के भी कयास लगाये जा रहे हैं.

रांची में तीन दिन रहेंगे बादल
राजधानी रांची में अगले तीन दिनों तक आसमान में बादल छाये रहेंगे. इस दरम्यान राजधानी का मैक्सिमम टेम्प्रेचर 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. कहीं-कहीं तेज बौछारें पड़ने की भी संभावना है. मिनिमम टेम्प्रेचर 25 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. राज्य के डाल्टनगंज में अधिकतम तापमान 45 डिग्री तक रहेगा. तेज धूप और गर्म हवाओं से डाल्टनगंज और आसपास के लोगों को कोई राहत अगले तीन दिनों तक नहीं मिलेगी. वहीं जमशेदपुर के आकाश में भी बादल छाये रहेंगे. जमशेदपुर का टेम्प्रेचर 39 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा.