-इस वर्ष सोनपुर मेले में आयोजित होगी घुड़दौड़ प्रतियोगिता

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

॥नर््ढ्ढक्कक्त्र/क्कन्ञ्जहृन्: समय के अनुरूप हरिहरक्षेत्र सोनपुर मेले के स्वरूप में काफी बदलाव आया है। किसी जमाने में यह एशिया का सबसे बड़ा पशु मेला हुआ करता था लेकिन आज सोनपुर मेले में पशुओं की आवक में कमी हुई है। हरियाणा और पंजाब से दुधारू मवेशी आने बंद हो गए हैं। यह बातें डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने कही। बुधवार की शाम पर्यटन विभाग के मुख्य मंच से हरिहरक्षेत्र सोनपुर मेले का उद्घाटन करने के बाद समारोह को संबोधित कर रहे थे।

पशु-पक्षियों की बिक्री पर है रोक

मोदी ने कहा कि सोनपुर मेले में कई पशु-पक्षियों की खरीद-बिक्री पर रोक है। यह इसलिए कि कानून खरीद-बिक्री की इजाजत नहीं देता। कोई भी सरकार इसकी इजाजत नहीं देगी। वन्य प्राणी जीव संरक्षण अधिनियम के कारण हाथी की खरीद-बिक्री नहीं हो सकती। पर साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि मेले में हाथी के आने और उसके प्रदर्शन पर कोई रोक नहीं है। घुड़दौड़ पर भी किसी प्रकार की रोक नहीं है। उन्होंने सारण जिला प्रशासन के हवाले से मिली जानकारी का उल्लेख करते हुए कहा कि इस बार घुड़दौड़ होगी।

गाय-बैल ले जाते थे हरियाणा

उन्होंने कहा कि एक समय था कि यहां से बड़ी संख्या में कसाई गाय-बैलों को पश्चिम बंगाल और हरियाणा ले जाते थे। उन्होंने खुद इस पर रोक लगाई। मोदी ने केंद्र सरकार के सबका साथ सबका विकास और बिहार सरकार के न्याय के साथ विकास की चर्चा करते हुए कहा कि आज बिहार के हर टोले में बिजली पहुंच गई है। उन्होंने सभी लोगों से गंगा और गंडक के पानी चे स्वच्छ बनाए रखने की अपील की। सोनपुर में बीस करोड़ और दिघवाड़ा में 17 करोड़ की लागत से सिवरेज एवं ट्रिटमेंट प्लांट जल्द तैयार किए जाने की जानकारी दी।