-पांच साल में पहली बार तेज हवाओं में इतनी गलन

PATNA: जनवरी की हवाएं पहाड़ों वाली ठंड की तरह हड्डियां कंपकंपा रही हैं। पांच साल में पहली बार ऐसा हो रहा है जब इतनी तेज हवाएं गलन के साथ लोगों को बीमार बना रही है। अस्पतालों की ओपीडी में अचानक 40 परसेंट की बढ़ोतरी हुई है। पटना मेडिकल कॉलेज और नालंदा मेडिकल कॉलेज के साथ इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के साथ हर सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में पेशेंट्स की संख्या एक सप्ताह में तेजी से बढ़ी है। हड्डियों में दर्द के साथ हार्ट और सांस में तकलीफ की शिकायत अधिक मिल रही है। डॉक्टरों का कहना है कि यह मौसम जानलेवा है। बच्चों के साथ-साथ बीपी और सुगर के पेशेंट्स को अलर्ट रहने की जरूरत है।

तापमान में उतार-चढ़ाव जारी

मौसम विभाग के जानकारों का कहना है कि जब अधिकतम और न्यूनतम तापमान में एक ही दिन में बड़ा अंतर होता है तो मौसम खतरनाक हो जाता है। जनवरी में भी मौसम ऐसा ही है। तापमान का उतार-चढ़ाव तेजी से हो रहा है जो काफी खतरनाक है। एक्सपर्ट का कहना है कि धूप के साथ जब ठंड वाली तेज हवाएं चलती हैं तो सेहत पर बड़ा अटैक होता है।

बच्चों पर कोल्ड अटैक का खतरा

डॉक्टरों का कहना है कि ओपीडी में बच्चों की संख्या अधिक है। उल्टी और दस्त के साथ बुखार से पीडि़त बच्चों पर दवाएं जल्दी काम नहीं कर रही है। डॉक्टरों का तर्क है कि मौसम धूप के साथ-साथ हाड़ कंपाने वाली हवाओं से पूरी तरह घातक हो गया है। ऐसे में बच्चों को लेकर सावधानी बरतना जरूरी है।

हड्डियों में चुभ रही सूई

डॉक्टरों का कहना है कि एक सप्ताह में तेजी से बढ़े मरीजों में सबसे बड़ी शिकायत हड्डियों में सूई चुभने जैसा दर्द हो रहा है। ऐसा बर्फीली हवाओं के कारण होता है। आदमी कितना भी कपड़ा पहन लें गलन के कारण हड्डी में असहनीय पीड़ा होती है। मरीजों की शिकायत है कि हड्डियों में असहनीय दर्द होता है और दवाओं का असर भी नहीं होता। यह मौसम में सुधार के बाद ही सही होगा, लापरवाही भारी पड़ेगा।

ठंड के साथ घुट रहा दम

सांस के पेशेंट्स को ठंड से सांस लेने में तकलीफ और घबराहट हो रही है। हृदय रोगियों पर भी यह मौसम भारी पड़ रहा है। फालिज का अटैक भी अधिक हो रहा है, सावधानी बहुत ही आवश्यक है।

हड्डियों में दर्द की शिकायत तेजी से बढ़ी है। काफी दिनों बाद इस तरह की समस्या हवाओं के कारण हुई है। अगर सावधानी नहीं बरती गई तो हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

-डॉ राजीव कुमार सिंह, साई फीजियो थेरेपी सेंटर

ठंड से हड्डियों में दर्द की शिकायत बढ़ी है। इस बार मौसम लोगों को बीमार बना रहा है। पेट के रोगियों की भी संख्या बढ़ गई है। ऐसे मौसम में सावधानी बहुत जरूरी है।

-डॉ मनोज कुमार, पेट रोग विशेषज्ञ