-एकेयू का पांचवा कंवोकेशन बापू सभागार में संपन्न, 5103 स्टूडेंट्स को मिली डिग्री, 10 ग‌र्ल्स समेत 15 स्टूडेंट्स को मिला गोल्ड

क्कन्ञ्जहृन् : उच्च शिक्षा में बड़े परिवर्तन का लक्षण दिख रहा है। युवाओं के मजबूत कंधों पर राष्ट्र के विकास की बागडोर है। मेडिकल, इंजीनियरिंग, कृषि आदि आज की जरूरतों के मुताबिक आधुनिक समय में उपयोगी बनाने की जरूरत है। छात्र भौतिक विकास के साथ ही मूल्य आधारित शिक्षा के लक्ष्यों का भी ध्यान रखें। ये बातें राज्यपाल सह कुलाधिपति लालजी टंडन ने बापू सभागार में आयोजित आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी (एकेयू) के पांचवें कंवोकेशन में कही। उन्होंने कहा कि हमे स्वामी विवेकानंद के सपनों का भारत तैयार करना है। सभी इसका संकल्प लें।

वीसी ने पेश की रिपोर्ट

एकेयू के वीसी डॉ अरुण कुमार अग्रवाल ने पांचवें कंवोकेशन के दौरान यूनिवर्सिटी का वार्षिक रिपोर्ट पेश की। उन्होंने यूनिवर्सिटी में बीते एक साल की उपल?िधयों का जिक्र किया। जल्द यूनिवर्सिटी नए भवन में शिफ्ट होगा। शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे, राज्यपाल के सचिव विवेक कुमार प्रो वीसी एसएम करीम, रजिस्ट्रार डॉ राजीव रंजन मौजूद थे।

सूबे में 11 नए मेडिकल कॉलेज खुलेंगे

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि राज्य में मेडिकल कॉलेजों की संख्या आने वाले चार-पंाच साल में बढ़ जाएगी। इन वर्षो में 11 नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना की जाएगी। इसमें पूर्णिया, सीतामढ़ी, झंझारपुर और मधेपुरा सहित अन्य मेडिकल कॉलेज शामिल हैं। उन्होंने मेडिकल के छात्रों से आह्वान किया कि वे कम से कम तीन से चार साल गांवों में और सुदूर क्षेत्र जहां मेडिकल सुविधाओं की कमी है, वहां काम करे। शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा ने कहा कि युवाओं पर देश को सकारात्मक रूप से बदलने की

बड़ी जिम्मेदारी है।

सभी ने बताए अपने खास लक्ष्य

कंवोकेशन के बाद सभी ने अपने-अपने जीवन का खास लक्ष्य को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के साथ शेयर किया। इसमें टॉपरों ने बताया कि किस प्रकार से वे समाज को बदलने के लिए अपने प्रोफेशन इनपुट को इसमें शामिल करेंगे। किसी ने मेडिकल जगत तो किसी ने व्यापार जगत में सकारात्मक बदलाव की बात बतायी।