कोई ठोस कार्रवाई नहीं की जा रही
ranchi@inext.co.in
RANCHI : राज्य में प्रिंट रेट से अधिक मूल्य पर शराब बिक्री को उत्पाद विभाग का खुलेआम संरक्षण मिल रहा है। इस गोरखधंधे में फ्रंटलाइन कंपनी के सेल्समैन -मैनेजर से लेकर उत्पाद विभाग के अधिकारियों तक की मिलीभगत है। दैनिक जागरण आईनेक्सट के पास दो अलग अलग ऐसे आडियो- रिकार्डिग है, जो इसकी ताकीद कर रहे हैं। दरअसल, पूरे राज्य में शराब की बोतलों के दाम बढ़ाकर बेचे जाने की शिकायतें लगातार आ रही हैं, लेकिन प्रशासन की गाज केवल सेल्समैन पर ही गिर रही है, जबकि कंपनी और उत्पाद विभाग के अधिकारियों के खिलाफ कोई ठोस कार्रवाई नहीं की जा रही है।

आयुक्त बोले, मिल रही शिकायतें
उत्पाद आयुक्त भोर सिंह यादव ने भी स्वीकार किया है कि उत्पाद विभाग के कई अधिकारियों के खिलाफ शिकायतें मिल रही हैं.लोअर स्तर पर अधिकारियों की मिलीभगत से ही ओवररेट और अवैध बिक्री की काला खेल चल रहा है। विभाग में आदमियों की कमी है जिसके कारण इसपर विस्तार से कार्रवाई करना संभव नहीं हो पा रहा। उन्होंने कहा कि दैनिक जागरण आई नेक्स्ट से मिली ऑडियो टेप की जांच कराने के आदेश दे दिए हैं। इसके उपरांत आगे की कार्रवाई की जाएगी।

सरकार खुद बेच रही शराब, कैसे दर्ज हो केस !
शराब कारोबार जब सरकार के हाथ में नहीं था तो ओवररेट या अन्य शिकायतों पर सीधे शराब कारोबारियों पर भी केस दर्ज कर कार्रवाई की जाती थी। अब कारोबार खुद सरकार चला रही है और उत्पाद विभाग उसका नियंत्रण कर रहा है। ऐसे में यह बड़ा सवाल उठ रहा है कि क्या अब इस मामले में संबंधित उत्पाद अधीक्षक, दोषी दारोगा और फ्रंटलाइन कंपनी पर भी केस दर्ज होगा।

एक्साइज दारोगा- सेल्समैन की बातचीत
उत्पाद विभाग में पदस्थ दारोगा कुंदन के साथ फ्रंटलाइन कंपनी के सेल्समैन रोहित की बातचीत का ऑडियो टेप दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के पास उपलब्ध है। इसमें एक्साइज डिपार्टमेंट के दारोगा से सेल्समैन रोहित पूछ रहा है कि ओवररेट में शराब बिक्री फिलहाल बंद करें या चलने दें। दारोगा पूछते हैं कि कोई दिक्कत नहीं है ना। ऐसे में यह ऑडियो रिकार्डिग यह साफ कर रहा है कि उत्पाद विभाग के संरक्षण में ही शराब की बोतलों के ओवररेट का खेल चल रहा है।

कंपनी के मैनेजर- सेल्समैन की गुफ्तगू
सेल्समैन रोहित के कंपनी के मैनेजर धर्मेन्द्र से फोन पर बातचीत की भी ऑडियो रिकार्डिग दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के पास है। इसमें सेल्समैन रोहित मैनेजर धर्मेन्द्र से कह रहा है कि पब्लिक ओवररेट को लेकर काफी हंगामा कर रही है इसलिए ओवररेट फिलहाल बंद कर दें। इसपर मैनेजर ने कहा कि आज भर बंद रखो। कल का कल देखेंगे। इस ऑडियो से साफ है कि धर्मेन्द्र की शह पर ही सेल्समैन ओवररेट पर शराब बेच रहा है और इसकी जानकारी फ्रंटलाइन कंपनी को भी है।