i special

26 या 27 मई से शुरू होगा रमजानुल मुबारक का पाक महीना

मई माह के चार दिन को छोड़कर 26 दिन जून में अकीदतमंद रखेंगे रोजा

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: इस वर्ष रमजानुल मुबारक का पाक महीना 28 मई से शुरू होने की उम्मीद है। क्योंकि इस बात की पूरी संभावना जताई जा रही है कि रमजानुल मुबारक का चांद 26 नहीं तो 27 मई को जरुर दिखाई देगा। चांद दिखने की तस्दीक होने के साथ ही मुबारक माह शुरू हो जाएगा। इसलिए मई महीने के चार दिनों को छोड़कर कठिन व्रत का पूरा महीना जून माह में पड़ेगा। ऐसा अवसर 34 वर्षो बाद आएगा। जब मुस्लिम समुदाय वर्ष के सबसे गर्म महीने और सबसे बड़े दिनों में खुदा की इबादत में मशगूल रहेगा।

1983 में रमजान का पूरा महीना जून में पड़ा था

रमजानुल मुबारक के पाक महीने के दौरान जून माह सबसे ज्यादा रोजा रखने के लिए होगा। यह अवसर 34 वर्षो बाद आएगा। हालांकि 1983 में जून में पूरा एक महीना अकीदतमंदों ने रोजा रखा था। दरियाबाद स्थित दरगाह मौला अली प्रबंध समिति के अध्यक्ष सैयद अजादार हुसैन ने बताया कि 1949 में पहली बार जून महीने में रोजा रखा गया था उसके बाद यह अवसर 1983 में आया था। जब जून माह में कठिन व्रत रखा गया था।

इस बार साढ़े 15 घंटे का रहेगा रोजा

रमजान का पाक महीना 15 दिन बाद शुरू होने जा रहा है। इबादत के एक महीने में रोजेदार इस बार साढ़े पंद्रह घंटे का रोजा रखेंगे और जेठ की गर्मी में भूखे प्यासे रहेंगे। यह रोजा इतना कठिन होता है कि रोजेदार पानी की एक बूंद के बिना सहरी से इफ्तार तक का समय अल्लाह की इबादत में गुजारेंगे। इतना ही नहीं जेठ और आषाढ़ के बीच रोजा होने की वजह से कोई भी रोजा 15 घंटे से कम का नहीं होगा।

इस बार कोई भी रोजा साढ़े पंद्रह घंटे से कम का नहीं होगा। इफ्तार के समय यानि सूर्यास्त होने के दस मिनट बाद एक खजूर खाकर रोजा खोला जाएगा।

सैयद अजादार हुसैन,

अध्यक्ष दरगाह मौला अली प्रबंध समिति