सुनामी का भी खतरा
इक्वाडोर में पश्चिमी समुद्र तट के नज़दीक के इलाकों में 7.8 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया। अभी तक की जानकारी के अनुसार भूकंप से काफी नुकसान हुआ है। भूकंप में अब तक 272 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही 2527लोगों के जख्मी होने की खबर है। पेसिफिक सुनामी वार्निंग सेंटर ने भूकंप के बाद समुद्र तटीय इलाकों में तेज और ऊंची लहरों के खतरे से भी चेताया है। स्थानीय मीडिया के अनुसार भूकंप की तीव्रता इस कदर तेज थी कि घरों की दीवारों में दरार पड़ गई। फ्लाईओवर के भी टूट कर गिरने की सूचना है। इक्वाडोर में आए इस भूकंप ने वहां कई दशकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। भूकंप के झटके पूरे देश में महसूस किए गए हैं। भूकंप के केंद्र के अलावा गुआक्विल शहर में भारी क्षति हुई है।

राष्‍ट्रीय आपातकाल की घोषणा
इक्वाडोर के राष्ट्रपति राफेल कोरिया ने भूकंप के बाद राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया और देश के 16 मीलियन लोगों से शांत रहने का आग्रह किया। उन्होंने ट्विटर पर ट्वीट कर कहा कि वे भूकंप में मारे गए लोगों के परिजनों से सहानुभूति रखते हैं। भूकंप के बाद उन्हें अपनी इटली की यात्रा रद कर वापस लौटना पड़ा है। अधिकारियों ने लोगों को हाई टाइड के डर से तटीय इलाकों को खाली करने का आग्रह किया। भूकंप और समुद्री तुफान के डर से लोग अपने-अपने घर छोड़कर सुरक्षित स्थान की ओर चल पड़े हैं। दूर-दूर तक सड़कों पर भारी संख्या में लोगों का समूह साफ देखा जा रहा है।

earthquake in ecuador

टप हुई सारी सेवायें
इस बीच इक्‍वाडोर में सभी रिफाइनरी ठप पड़ी है, देश के ज्यादातर इलाकों में बिजली और टेलीफोन सेवा भी ठप पड़ी है। वाट्सएप के जरिए लोग संदेश का आदान-प्रदान कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीरों में शॉपिंग सेंटर की दीवारों तक में दरारें देखने को मिल रही हैं।

inextlive from World News Desk

International News inextlive from World News Desk