- इस बार प्रदेश में रोपे जाएंगे 22 करोड़ पौधे

- जिले में रोपे जाएंगे 28 लाख से ज्यादा पौधे

आगरा. इस बार जिले में 28 लाख से अधिक पौधे रोपे जाएंगे, जिनमें से आठ लाख पौधे रोपने की जिम्मेदारी अकेले वन विभाग को तो वहीं नगर निगम को करीब 80 हजार पौधे रोपने को कहा गया है. इसके लिए नगर निगम के अफसरों द्वारा खाली जमीन तलाशी जा रही है. बता दें कि प्रदेश सरकार ने हरियाली को बढ़ावा देने के लिए इस बार प्रदेश में 22 करोड़ पौधरोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. अकेले 15 अगस्त वाले दिन 11 करोड़ पौधे प्रदेश में रोपे जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

सभी विभागों को सौंपे लक्ष्य

जिले में इस बार 28,57,656 पौधे रोपे जाएंगे. वन विभाग ने सभी विभागों के लक्ष्य निर्धारित कर दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. इसमें 8 लाख 60 हजार पौधे अकेले वन विभाग लगाएगा. रेलवे को 5541 पौधे रोपने का लक्ष्य दिया गया है. वहीं इस बार पुलिस को 7680 पौधे रोपने का लक्ष्य दिया गया है. नगर विकास विभाग को 1,79,316 पौधों का लक्ष्य, आवास विकास विभाग को 7630 पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया है. लोक निर्माण विभाग को 28,714, विद्युत विभाग को 4,320 का, परिवहन विभाग को 9,816 और कॉपरेटिव सोसाइटी को 4,700 पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया है.

जमीनी की जानकारी देने को कहा

सामाजिक वानिकी प्रभाग के प्रभागीय निदेशक मनीष मित्तल ने नगर निगम से पौधरोपण के लिए जमीन तलाश कर गड्ढ़े खोदे जाने की रिपोर्ट मुहैया कराने को कहा है.इसके अलावा हर विभाग से ये जानकारी मांगी जा रही है कि वे बताएं कि पौधारोपण कहां किया जाएगा.

पिछले वर्ष के पौधरोपण की जानकारी अभी भी नहीं दे पाए विभाग

पिछले वर्ष टीटीजेड में सघन पौधारोपण किया जाएगा. बता दें कि गत वर्ष सबसे ज्यादा फिरोजाबाद में, इसके बाद आगरा, तीसरे नंबर पर मैनपुरी और चौथे पायदान पर मथुरा में पौधरोपण का दावा किया गया था. हर पौधरोपण का लेखाजोखा रखने का दावा किया गया था. इसके लिए वन विभाग द्वारा गंगा सेवा हरितिमा नामक एप लांच किया गया था. इस पर रजिस्ट्रेशन कराने पर पौधरोपण करने पर उसकी डिटेल वन विभाग के पास उपलब्ध होने की बात कही गई थी. बावजूद इसके विभाग के पास अभी यह जानकारी नहीं है कि कहां कितने पौधे रोपे गए.