सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की जा रही
ranchi@inext.co.in
RANCHI : ईद पर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस ने कमर कस ली है. रविवार को मेन रोड में दो गुटों के बीच बवाल के बाद संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की जा रही है. शहर में लॉ एंड ऑर्डर को बनाए रखने के लिए 100 से ज्यादा मजिस्ट्रेट और पांच हजार अतिरिक्त जवान तैनात किए जा रहे हैं. इसके अलावा रैपिड एक्शन फोर्स की छह कंपनियां भी पूरे शहर में मोर्चा संभाले रखेगी. इसके अलावा डोरंडा, डेली मार्केट और कचहरी रोड स्थित पुलिस कंट्रोल रुम में अतिरिक्त फोर्स किसी भी अनहोनी की स्थिति में निपटने के लिए तैयार रहेगी.

मस्जिद व ईदगाह पर होगी नजर
ईद के मद्देनजर अमन-चैन में किसी तरह का खलल पैदा नहीं हो, इस बाबत ईदगाह व मस्जिदों के बाहर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था होगी. इस सिलसिले में लगभग पांच दर्जन संवेदनशील स्थलों को चिन्हित किया गया है. इसमें मेन रोड, डेली मार्केट, हिंदपीढ़ी, डोरंडा और ओरमांझी व इरबा शामिल है. इन इलाकों में पुलिस प्रशासन को ज्यादा अलर्ट रहने के निर्देश जारी किए गए हैं. जिले में पर्व के दौरान विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए डीसी व एसएसपी खुद लॉ एंड ऑर्डर की मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

सीसीटीवी की जद में रहेगा शहर
जिला प्रशासन ने ईद के पूर्व से ही शहर को सीसीटीवी के जद में रखेगा. सीसीटीवी के जरिए पूरे शहर में चौकसी बरती जाएगी. जिन चौक-चौराहों पर सीसीटीवी नहीं है, वहां भी अतिरिक्त सीसीटीवी लगाया जाएगा, ताकि अवांछित तत्वों की शिनाख्त हो सके. इसके अलावा शांति व सदभाव को बनाए रखने के लिए 100 से अधिक मजिस्ट्रेट की नियुक्ति विभिन्न थानों में तैनाती की जाएगी. कंट्रोल रूम में वज्रवाहन, वाटर कैनाल, अग्निशामन यंत्र समेत पुलिस की अतिरिक्त बलों को भी तैनात किया जाएगा.

सोशल मीडिया की हर पोस्ट पर पुलिस की नजर
ईद के दौरान अफवाह फैलानेवाले सोशल मीडिया के हर पोस्ट पर पुलिस की निगाह रहेगी. प्रशासन इस मामले में सतर्क हो गया है. एसएसपी की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि अगर कोई भड़काऊ पोस्ट करता पकड़ा गया तो उस पर सख्त कार्रवाई होगी. सर्विलांस सेल भी इस पर नजर रखे हुए है. उनका कहना है कि इस तरह की पोस्ट सामाजिक सौहार्द के लिए खतरा है. इसलिए ऐसी पोस्ट की जानकारी मिलते ही पुलिस को सूचना देकर सहयोग करें.