- करीब एक घंटे तक वाहन चला वाहन टकराने का सिलसिला

- दो घंटे तक जाम रहा आगरा से नोयडा का रूट, मांट पर रुकी रहीं हेमा

मथुरा: शुक्रवार सुबह कोहरे की चादर बिछते ही एक्सप्रेस वे पर कोहराम मच गया। एक बाइक को टक्कर मार बस ने ब्रेक क्या लगाए, पीछे से आ रहा ट्रक बस से टकरा गया। और इसके बाद ट्रक के पीछे एक-एक कर वाहनों के टकराने का सिलसिला चलता रहा। करीब एक घंटे तक चले इस सिलसिले में करीब दो दर्जन वाहन टकरा गए। इनमें बैठे लोग घायल हो गए। घायलों को अस्पताल भिजवाने और क्षतिग्रस्त वाहनों को हटाने के कारण करीब दो घंटे तक आगरा से नोयडा रूट जाम बना रहा। इस जाम में सांसद हेमामालिनी भी काफी देर तक फंसी रहीं।

शुक्रवार सुबह करीब सात-आठ बजे तक मौसम साफ था। अचानक कोहरा छा गया। एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भर रहे वाहन बेकाबू हो गए। सुबह करीब साढ़े नौ बजे की बात है। थाना नौहझील क्षेत्र के गांव कटैलिया और कौलाना के बीच एक्सप्रेस वे पर आगरा से नोयडा की ओर जा रही एक बाइक में पीछे से आ रही प्राइवेट बस ने टक्कर मार दी। बाइक सवार गिर गया, बस ने ब्रेक लगा दी। अगले ही क्षण पीछे से आ रहा ट्रक इस बस से भिड़ गया। इससे बस में सवार लोगों में चीखपुकार मच गई। कई सवारियों को चोट लग गई। बस और ट्रक संभल भी नहीं पाए थे कि पीछे से आ रही एक आल्टो कार भिड़ गई। इसमें बैठे लोग कार में ही फंस गए। इसके बाद तो देखते ही देखते वाहन टकराने का सिलसिला शुरु हो गया। पीछे से आ रहे वाहन एक-एक कर भिड़ते रहे। टक्कर के बाद वाहन में बैठे लोग बाहर भी नहीं निकल पाते कि पीछे से आ रहा वाहन टक्कर मार देता। करीब एक घंटे तक यही आलम रहा। क्षतिग्रस्त वाहनों की आड़ी-तिरछी कतारों से एक्सप्रेस वे का ये साइड पूरी तरह से अवरुद्ध हो गए। वाहनों में बैठे लोगों में चीख-पुकार मचने लगी। किसी वाहन का अगला हिस्सा पूरी तरह से बिगड़ चुका था तो किसी का पिछला। कुछ वाहन तो आगे-पीछे दोनों ओर से बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए थे। इस हादसे में पुलिस की स्कार्पियो और मथुरा के वरिष्ठ भाजपा नेता एस के शर्मा की गाड़ी भी टकरा गई। पुलिसकर्मियों और भाजपा नेता को भी चोट आईं।

वाहनों की टक्कर की आवाजों ने आसपास के गांवों में हलचल मचा दी। कटैलिया और कौलाना गांव के लोग मदद के लिए एक्सप्रेस वे पर पहुंचे। किसी वाहन की खिड़की तोड़कर लोगों को निकाला तो किसी वाहन का शीशा तोड़कर। एक्सप्रेस वे पर ये घायल दर्द से कराह रहे थे। हादसे की खबर मिलने पर एक्सप्रेस वे अथारिटी की टीम एंबुलेंस लेकर आ गई। घायलों को तत्काल उपचार के लिए नोयडा भिजवाया गया। मामूली घायल लोग खुद ही चले गए। क्षतिग्रस्त वाहनों को हटाया गया। इस कार्य में करीब दो घंटे लग गए। इस दौरान आगरा से नोयडा रूट पूरी तरह से जाम बना रहा। वाहनों के टकराने के बाद नोयडा की ओर जा रहे वाहनों को मांट टोल प्लाजा पर ही रोक लिया गया। ये वाहन दो घंटे तक यहीं खड़े रहे। इसी दरम्यान मथुरा से नोयडा जा रहीं सांसद हेमामालिनी भी मांट टोल प्लाजा पर रुकी रहीं। जाम खुलने पर ही ये नोयडा के लिए रवाना हुईँ।