क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ:एयरकंडीशन समेत बेहतरीन साफ-सफाई के बाद भी बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर मच्छरों का अटैक होने लगा है. मच्छरों के इस अटैक के कारण एयरपोर्ट पर फ्लाईट की वेट करने वाले यात्री काफी परेशान हो गए हैं. अथॉरिटी साफ-सफाई पर लाखों खर्च कर रहा है, इसके बाद भी यात्रियों की शिकायतें खत्म नहीं हो रही हैं. लोगों का कहना है कि किराए में लगातार वृद्धि की जा रही है लेकिन सुविधाएं कम होती जा रही हैं. इधर, एयरपोर्ट अथॉरिटी ने आसपास के 12 रूरल एरिया में विकास की जिम्मेदारी ले ली है. आसपास के एरिया को पूरी तरह डेवलप करने का निर्णय लिया गया है. ऐसे में यात्रियों का कहना है कि जब एयरपोर्ट के भीतर मच्छर और कीड़े-मकोड़े का प्रकोप रहेगा तो बाहर के एरिया को बीमारियों और गंदगी से कैसे मुक्त कराया जा सकता है.

क्या है मामला

रातू रोड के रहनेवाले यात्री मनोज कुमार रांची से भुवनेश्वर के लिए एयर इंडिया की फ्लाइट पकड़ने रांची एयरपोर्ट पहुंचे. विमान लेट था इसलिए मनोज वेटिंग एरिया में बैठ गए. कुछ देर बाद ही उनके आसपास मच्छरों का अटैक होने लगा. मच्छरों ने उनका बैठना मुश्किल कर दिया. मनोज ने एयरपोर्ट अथॉरिटी को लिखित रूप से शिकायत करने का निर्णय लिया लेकिन वेटिंग लाउंज से अथॉरिटी आफिस काफी दूर है और वहां से बाहर निकलकर शिकायत करने में फ्लाईट मिस होने के चांसेज थे, इसलिए मनोज शिकायत नहीं कर पाए. मनोज ने भुवनेश्वर पहुंचने के बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को ट्वीट कर जानकारी दी और सारी बातें बताई.

क्या है डेवलपमेंट प्लान

बिरसा मुंडा एयरपोर्ट अथॉरिटी ने निर्णय लिया है कि आसपास के 12 गांवों को विकसित किया जाएगा, जबकि भीतर ही मच्छर परेशान कर रहे हैं. एयरपोर्ट डायरेक्टर और डीसी राय महिमापत रे के बीच एमओयू भी हो चुका है. इसके तहत हुंडरू, छोटा घाघरा, हेथु, चंदगासी, चूरू लोधमा, करमटोली, कचेचोली, लटमा, नारिगुट्टू, खिजरी, पोखरटोली और टोम्बागट्टू को विकसित किया जाएगा.

3 वर्षो में करोड़ों की लागत

इस परियोजना की अनुमानित लागत 6,18,74,508 रुपए है. इसे 3 वषरें में लागू किया जाएगा. प्लान के तहत स्वास्थ्य क्षेत्र सहित बुनियादी ढांचे को संशोधित कर मेडिकल क्लिनिक में सेवाओं को बढ़ाया जाएगा. आवश्यक सेवाओं के साथ मोबाइल मेडिकल यूनिट संचालित की जाएगी. यह उद्देश्य राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन प्राप्त करने में मदद करेगा. वहीं, स्कूल के बुनियादी ढांचे में सुधार व शिक्षकों की क्षमता में सुधार करना भी परियोजना का उद्देश्य है.

.....

वर्जन

एयरपोर्ट कैंपस में लगातार फॉगिंग कराई जाती है और साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है. इंटरनल वेटिंग रूम में तो खास ख्याल रखा जाता है. संभव है कुछ परेशानी हुई हो लेकिन अब लगातार फॉगिंग हो रही है और उसे बढ़ाया भी गया है.

प्रभात बेवरिया, डायरेक्टर, बिरसा मुंडा एयरपोर्ट, रांची