- बरसात से पहले ही आगरा वालों को सताने लगे हैं मच्छर

- स्वास्थ्य विभाग ने मांगा नगर निगम से सहयोग

- चिन्हित एरियाज में फॉगिंग की मांग की, नगर निगम में भी हुई बैठक

AGRA। जी हां। इन दिनों ऐसा ही लग रहा है कि मच्छर लोगों को उठा ले जाएंगे। पहले जो मच्छर बरसात के समय में एक्टिव हुआ करते थे। उन्होंने अब अपना समय बदल लिया है। मच्छर अब मई की भरी गर्मियों में भी लोगों को परेशान कर रहे हैं। मच्छर जनित बीमारियां ना पनपें, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने नगर निगम से सहयोग मांगा है। शहर के कुछ चिन्हित एरियाज में फॉगिंग की मांग की गई है।

फैला मच्छरों का आतंक

पहले जहां मच्छर अब तक बरसात में लोगों को परेशान करते थे। वही मच्छर गर्मियों में भी लोगों को परेशान करने लगे हैं। पहले तो बरसात में ही मच्छर जनित बीमारियां फैलती थीं। लेकिन अब इस मौसम में भी मच्छर द्वारा फैलने वाली बीमारियों का डर उत्पन्न हो गया है। माना जाता था कि लू चलते ही मच्छर खत्म हो जाते हैं। लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो पा रहा है।

मच्छरों से स्वास्थय विभाग हो गया परेशान

मच्छरों के आतंक से घबराकर स्वास्थ्य विभाग ने नगर निगम से सहयोग मांगा है। स्वास्थ्य विभाग ने नगर निगम से शहर के कुछ एरियाज में फॉगिंग की डिमांड की है। विभाग द्वारा मांगे गए सहयोग में कहा गया है कि अगर अभी से फॉगिंग शुरू हो गई तो मच्छर खत्म हो जाएंगे और सिटी में मच्छर जनित बीमारियां पनपेंगी नहीं।

इन एरियाज को किया चिन्हित

स्वास्थ्य विभाग ने जिन एरियाज को चिन्हित किया है, उनमें नरीपुरा, शाहगंज, राजनगर, बोदला, सेवला आदि क्षेत्र शामिल हैं। इनके अलावा स्लम एरियाज में भी फॉगिंग की बात कही गई है।

हर साल स्वास्थ्य विभाग से होती है मांग

मच्छर जनित बीमारियां जैसे मलेरिया, डेंगू आदि को रोकने के लिए हर साल स्वास्थ्य विभाग नगर निगम से फॉगिंग की बात करता है। लेकिन फॉगिंग बहुत ही कम एरियाज में की जाती है। जिससे मच्छर जनित बीमारियां बहुत तेजी से लोगों को अपना शिकार बना लेती हैं।

नगर निगम ने कर ली मीटिंग

स्वास्थ्य विभाग द्वारा मांगे गए सहयोग के बाद नगर निगम में एक मीटिंग हुई है, जिसमें फॉगिंग कराने की चर्चा की गई है। मीटिंग में फैसला किया गया है कि चिन्हित एरियाज में फॉगिंग के लिए जल्दी ही शेड्यूल बनाया जाएगा।

'हमने नगर निगम से सहयोग मांगा है। अभी से मच्छरों का आतंक शुरू हो गया है। मच्छर जनित बीमारियों को रोकने के लिए फॉगिंग की बात हुई है.'

- डॉ। एके कुलश्रेष्ठ, सीएमओ

'मीटिंग में फॉगिंग के लिए शेड्यूल तैयार कराने को कहा गया है। जल्द ही सिटी में फॉगिंग शुरू करा दी जाएगी.'

- इंद्रविक्रम सिंह, नगरायुक्त