- शहर के एक बड़े हिस्से में जमकर हुई बरसात, 2.30 घंटे में हुई 74.6 मिलीमीटर बारिश

- भीषण उमसभरी गर्मी से मिला छुटकारा, बारिश में खूब भीगे लोग

KANPUR: सावन अपने साथ बारिश भी लेकर आया। पहले ही सुबह रोज जेसी उमस और गर्मी देख लोगों को निराशा हुई, लेकिन दोपहर में शहर में झूमके बरसात हुई। एक बड़े हिस्से में जमकर पानी बरसा। लंबे इंतजार के बाद हुई इस बारिश से भीषण उमस भरी गर्मी से जूझ रहे कानपुराइट्स को बहुत सुकून मिला। वे बारिश में खूब भीगे, शाम भी खुशगवार हो गई। हालांकि बारिशअपने साथ परेशानी भी लेकर आई, जगह-जगह लोगों को जलभराव से जूझना पड़ा।

-मई, जून तो सूखा ही रहा-

इस साल मई और जून में बारिश की एक बूद भी नहीं गिरी। जबकि जून में टेम्परेचर 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। भीषण तपिश से जूझ रहे कानपुराइट्स को उम्मीद थी कि 24 जून तक मानसून आने पर उन्हें राहत नसीब होगी। लेकिन जून बीतने और जुलाई शुरू हो जाने के बाद मानसून रेनफॉल नहीं हुई, इस बीच उमस भरी गर्मी ने लोगों की परेशानियों में और भी इजाफा कर दिया। दिनभर लोगों पसीने से तरबतर रहे। उमस के सामने पंखे और कूलर भी बेकार नजर आने लगी। बारिश के लिए लोग दुआएं करने लगे।

अजब- गजब शुरूआत, फिर झमाझम बरसात

भीषण उमस भरी गर्मी के कारण आसमान पर टिकाए लोगों की उम्मीद सावन के पहले ही दिन पूरी हो गई। दोपहर 1.30 बजे करीब सिविल लाइन्स, परमट, माल रोड, कम्पनी बाग, नवाबगंज आदि मोहल्लों में तेज बारिश शुरू हो गई। लेकिन परेड चौराहे के आगे घंटाघर, जरीबचौकी, गोविन्द नगर, किदवई नगर आदि मोहल्लों में केवल तेज हवाएं ही बहती रही। बारिश नहीं हुई। करीब 15 मिनट बाद फिर शुरू बारिश ने लगभग नार्थ सिटी को कवर कर लिया। लेकिन इस बीच साउथ सिटी के कुछ मोहल्लों में रिमझिम ही बरसात हुई। हालांकि साउथ सिटी में जोरदार बारिश का सिलसिला 2.30 बजे के बाद ही शुरू हुआ। बादलों की गरज के साथ बादलों ने झूमकर बरसना शुरू किया तो लोग बारिश में भींगने के लिए घर की छतों, आंगन और रोड पर पहुंच गए। करीब 4.30 बजे बारिश के सिलसिला रूका। चकेरी मेट सेक्शन के मुताबिक संडे को 74.6 मिलीमीटर बरसात हुई है। हालांकि सीएसए के मौसम विभाग के डा। अनिरुद्ध दुबे के मुताबिक दोपहर 2.30 बजे तक केवल 3.0 मिलीमीटर ही बारिश हुई है। बारिश का यह सिलसिला 20 जून तक चलने की उम्मीद है।

ईयर- जुलाई में हुई बारिश

ख्0क्ब्- 88.म्

ख्0क्फ्- फ्ख्म्.क्

ख्0क्ख्- ब्0म्.भ्

ख्0क्क्- ख्80.क्

ख्0क्0- फ्8म्.ख्

मई, जून में तो सूखा रहा

ईयर- मई में बरसात- जून में बरसात

ख्0क्ब्- 0.0 - 0.0

ख्0क्फ्- 0.0 - फ्भ्9.8

ख्0क्ख्- फ्.0 - फ्.भ्

ख्0क्क्- क्7.ख् - ख्फ्भ्.8

ख्0क्0- 8.9 - ब्7.भ्

(बारिश मिलीमीटर में है)