- दूसरी वरिता के रूप में आलमारी के लिए किया आवेदन

देहरादून, नगर निगम चुनाव में चुनाव चिन्ह पंखा निर्दलीय प्रत्याशियों की पहली पसंद रही। 150 से ज्यादा प्रत्याशियों ने पंखे के लिए आवेदन किया। एक ही वार्ड से कई निर्दलीय प्रत्याशियों ने पंखे के निशान को वरीयता में रखा हालांकि, पहले आवेदन करने वाले को ही सिंबल दिया गया। इसके अलावा आलमारी, मोमबत्ती और टॉर्च के लिए भी कई आवेदन आए।

दूसरी वरीयता आलमारी, तीसरी मोमबत्ती

अधिकांश निर्दलीय प्रत्याशियों ने दूसरी वरीयता पर आलमारी चुनाव चिन्ह के लिए आवेदन किया। कुछ प्रत्याशियों ने बताया कि आलमारी का चिन्ह शुभ का संकेत होता है, ऐसे में उन्होंने अपनी वरीयता सूची में आलमारी को स्थान दिया। तीसरी वरीयता मोमबत्ती को मिली।

100 में से 8 वार्ड में नहीं निर्दलीय

नगर निगम के आठ ऐसे वार्ड हैं, जिनमें कोई भी निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव मैदान में नहीं हैं। यहां भाजपा और कांग्रेस आमने सामने हैं। हालांकि इन वार्डो में निर्दलीय उम्मीदवार दावेदारी कर रहे थे, लेकिन बाद में उन्होंने अपने नाम वापस ले लिए। हालांकि इन वार्डो में सपा, आप और बसपा के उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

415 पार्षद प्रत्याशी मैदान में

निगर निगम के 100 वार्डो में 415 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। जिसमें 139 प्रत्याशी निर्दलीय हैं। जबकि बाकी भाजपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी , समाजवादी पार्टी और बसपा से हैं।

86 प्रत्याशियों ने छोड़ा मैदान

नगर निगम चुनाव में मेयर व पार्षद पद के लिए 86 उम्मीदवारों ने नामांकन तो किया, लेकिन वे चुनावी मैदान में नहीं हैं। कुछ के नामांकन रद हो गए जबकि अधिकांश ने नाम वापस ले लिया। मेयर पद के लिए कुल 15 नामांकन हुए थे, जिनमें से दो का नामांकन रद कर दिया गया, जबकि दो ने नाम वापस ले लिया। वहीं पार्षद पद पर 14 प्रत्याशियों के नामांकन रद हो गए थे और 68 ने नाम वापस ले लिया था।