-बीएड फ‌र्स्ट राउंड की काउंसलिंग हो गई क्लोज

-सेकंड राउंड वाले अभ्यर्थियों को कॉलेज आज से मिलेगा मौका

-2,14,775 लाख कुल सीटें हैं यूपी के कॉलेजेज में बीएड की

-2427 कॉलेज है कुल यूपी में बीएड के लिए

-62,500 कैडिडेट्स ने फ‌र्स्ट राउंड की काउंसलिंग में जमा की फीस

-1.21 लाख कैडिडेट्स 19-21 जून तक करेंगे कॉलेज सेलेक्शन

-92 हजार कैंडिडेट्स ने फ‌र्स्ट राउंड की कासंलिंग में कराया था रजिस्ट्रेशन

-80 हजार कैंडिडेट्स को आरयू ने अलॉट की थी सीटें

-12 हजार फ‌र्स्ट राउंड के बचे हुए बचे हुए कैंडिडेट्स सेकंड राउंड की कांउसलिंग में होंगे शामिल

-1,09,000 कैंडिडेट्स ने सेकंड राउंड की काउंसलिंग में कराया रजिस्ट्रेशन

-1.21-लाख कुल कैंडिडेट्स को कॉलेज सेलेक्शन का आज से 21 तक मौका

bareilly@inext.co.in
BAREILLY :  बीएड की प्रवेश परीक्षा में जितनी बड़ी संख्या कैंडिडेट्स शामिल हुए थे, उतनी संख्या में कैंडिडेट्स ने काउसंलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है। इसलिए बीएड की कॉलेजेज में सीटें भरना मुश्किल लग रहा है। वहीं एक्सपर्ट की माने तो यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए कैंडिडेट्स ऐसे भी थे जो यूजी में अपीयरिंग थे। कई यूनिवर्सिटीज ने कैंडिंडेटस का रिजल्ट ही जारी नहीं किया। ऐसे में बड़ी संख्या में वह कैंडिडेटस काउसंलिंग में शामिल नहीं हो सके है।

यह है स्थिति
यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा कराने का काम इस बार एमजेपीआरयू को दिया गया था। जिसमें 6 लाख नौ हजार 2019 कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। 15 अप्रैल को हुई बीएड प्रवेश परीक्षा में कुल 5 लाख 66 हजार चार सौ कैंडिडेट्स ने ही एंट्रेंस एग्जाम दिया था। एंट्रेंस एग्जाम में शामिल कैंडिडेट्स को देखकर लग रहा था कि इस बार बीएड की सीटों के लिए मारामारी मचेगी, लेकिन ऐसा काउसलिंग में ऐसा नहीं दिखाई दिया।

फ‌र्स्ट राउंड में
बीएड की फ‌र्स्ट राउंड के लिए सिर्फ 92 हजार कैंडिडेट्स ने ही रजिस्ट्रेशन कराया था। जिसमें से आरयू ने 80 हजार को कॉलेज अलॉट भी कर दिए। जिसमें से अभी तक सिर्फ 62 हजार 500 ने ही कॉलेज में एडमिशन लिया है। जबकि फ‌र्स्ट राउंड की काउंसलिंग प्रक्रिया क्लोज हो गई। सेकंड राउंड की काउसंलिंग प्रक्रिया में सिर्फ 1 लाख नौ हजार ने ही रजिस्ट्रेशन कराया है। जबकि फ‌र्स्ट राउंड के बचे हुए 12 हजार अभ्यर्थियों को भी सेकंड राउंड में शामिल कर लिया गया है।

समस्या के लिए यहां करें कॉल
बीएड प्रवेश परीक्षा के काउसंलिंग के दौरान आने वाली समस्या के लिए आरयू ने हेल्पलाइन नम्बर जारी किया है। काउंसलिंग में आने वाली समस्या होने पर कैंडिडेट्स को आरयू ने हेल्पलाइन नम्बर 0581-2520011, 6397994837, 6397994838 पर कॉल कर सकते हैं।

बीएड काउंसंिलग में सेकंड राउड में शामिल कैंडिडेट्स को 19-21 जून तक कॉलेज सिलेक्शन का मौका दिया गया है। यह बात सही है कि इस बार जितनी बड़ी संख्या में कैंडिडेट्स ने एंट्रेंस दिया था उस संख्या को देखते हुए काउंसलिंग में कम कैंडिडेट्स शामिल हुए। फिलहाल अभी पूल काउंसलिंग में भी कैंडिडेट्स को मौका मिलेगा।

प्रो। बीआर कुकरेती, यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा को-आर्डिनेटर