कानपुर। हमारी दुनिया बहुत तेजी से बदल रही है। ऐसे में एजुकेशन और नॉलेज हासिल करने के तरीके भी बदल रहे हैं। अब इसके लिए आपको किसी क्लासरूम में जाने की जरूरत नहीं है बल्कि जिंदगी का यह ओपन क्लासरूम खुद मोबाइल ऐप्‍लीकेशन के रूप में 24 घंटे आपकी जेब में मौजूद रह सकता है...

आपकी मुठ्ठी में रहेगा जिंदगी का क्‍लासरूम,अगर फोन में मौजूद होंगी ये 3 ऐप्‍स

डुओलिंगो ऐप
इस ऐप के जरिए आप तमाम पॉपुलर फॉरेन लैंग्वेजेस आसानी से सीख सकते हैं, जिनमें स्पैनिश, फ्रेंच, जर्मन, इटैलियन, रशियन, स्वीडिश, ग्रीक, इंग्लिश आदि शामिल हैं। आप यहां गेम खेलते हुए भी अपनी लैंग्वेज स्पीकिंग, रीडिंग, लिस्निंग और राइटिंग स्किल्स बेहतर कर सकते हैं। इस ऐप के द्वारा आप अपनी वोकैबुलरी भी स्ट्रॉन्ग कर सकते हैं।

आपकी मुठ्ठी में रहेगा जिंदगी का क्‍लासरूम,अगर फोन में मौजूद होंगी ये 3 ऐप्‍स

टेड कॉन्‍फ्रेंस ऐप
इस ऐप के जरिए आप दुनियाभर के सबसे काबिल और स्किल्‍ड लोगों की शानदार स्पीच सुन सकते हैं। यहां आपको अलग-अलग टॉपिक्स पर बेहतरीन कंटेंट मिलेगा, जो 100 से ज्यादा लैंग्वेज के सबटाइटल्स के साथ मौजूद है। यहां ऑडियो और वीडियो कंटेंट की बहुत बड़ी लाइब्रेरी भी मिलती है।

आपकी मुठ्ठी में रहेगा जिंदगी का क्‍लासरूम,अगर फोन में मौजूद होंगी ये 3 ऐप्‍स

ग्रामर्ली ऐप
यह कंप्‍यूटर या मोबाइल फोन्स के लिए आने वाली सबसे अच्छी एजुकेशनल ऐप्‍स में से एक है। इस ऐप के जरिए यूजर्स परफेक्ट स्पेलिंग्स और ग्रामर के साथ इंग्लिश लिख सकते हैं। आप चाहे इनफॉर्मल लेटर लिख रहे हों या फॉर्मल ऐप्‍लीकेशन, 'ग्रामर्ली' दोनों ही जगहों पर आपके बहुत काम आती है।

आधार से लेकर ड्राइविंग लाइसेंस तक डिजिलॉकर में सब कुछ रहेगा सुरक्षित, जानें इस्‍तेमाल का आसान तरीका

यूट्यूब सॉन्‍ग की MP3 फाइल डाउनलोड कैसे करें, जानिए सबसे आसान तरीका

व्हाट्सएप से जुड़े इन 10 सवालों के जवाब क्‍या आपको मिले? यहां पढ़िए

Technology News inextlive from Technology News Desk