- दून में जगह-जगह ऑर्गेनाइज किए गए मां को समर्पित प्रो्रग्राम

- सीएम ने एक संस्था द्वारा शुरू किए गए अभियान का किया शुभारंभ

देहरादून, संडे को दून में मदर्स डे का ग्रैंड सेलिब्रेशन किया गया। जगह-जगह प्रोग्राम ऑर्गेनाइज किए गए और मां को सलाम किया गया। सीएम टीएस रावत ने एक संस्था की ओर से चलाए जा रहे 'मेरी मां, स्वस्थ मां' अभियान का उद्घाटन किया तो मैड संस्था ने प्रेमधाम में बुजुर्गो के साथ मदर्स डे मनाया। उत्तरांचल महिला एसोसिएशन (उमा) ने मां के नाम पत्र लेखन प्रतियोगिता के विनर्स को सम्मानित किया।

--------------------------

मेरी मां, स्वस्थ मां

सीएम टीएस रावत ने कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन के मेरी मां, स्वस्थ मां अभियान का उद्घाटन किया। सीएम ने अभियान की सराहना करते हुए कहा कि संस्था द्वारा ब्रेस्ट और सर्वाइकल कैंसर के उपचार के लिए जो कार्य किये जा रहे है वे प्रशंसनीय है। फाउंडेशन की अध्यक्ष डॉ। सुमिता प्रभाकर ने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य प्रदेश के सभी स्कूल और कॉलेज में सेमिनार आयोजित करके बच्चों को उनकी मां के स्वास्थ के बारे में जानकारी देना है।

ऐसे चलेगा अभियान

- महिला स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता के लिए बच्चों को बुकलेट का वितरण।

- सर्वाइकल कैंसर से बचने के लिए पॉप स्मीयर टेस्ट एवं वैक्सीनेशन की जानकारी।

- स्कूल में सेमिनार आयोजित करना, महिलाओं के लिए विशेष स्वास्थ्य शिविर।

- स्तन कैंसर की रोकथाम के लिए मैमोग्राफी जांच को लेकर अवेयरनेस।

बुजुर्गो के साथ मदर्स डे

मेकिंग अ डिफरेंस बाइ बीइंग द डिफरेंस (मैड) संस्था के सदस्यों ने प्रेम धाम में बुजुर्गो के साथ मदर्स डे सेलिब्रेट किया। बुजुर्गो के साथ सुख-दुख साझा किया और उन्हें फ्रूट चाट सर्व की।

--------------------------

मां के नाम लिखी पाती

उत्तरांचल महिला एसोसिएशन (उमा) ने अखिल भारतीय महिला आश्रम में मां के नाम पत्र लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया। राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष सरोजनी कैंतुरा इस मौके पर मौजूद रहीं। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों में मां को समर्पित गीत, लघु नाटिका, गढ़वाली गीत, घूमर पेश किए गए। मां के नाम पत्र लेखन प्रतियोगिता में बड़ी संख्या में महिलाओं ने हिस्सा लिया।

पत्र लेखन में ये रहे विनर्स

फ‌र्स्ट प्राइज-रवीना लखेड़ा

सेकंड प्राइज- विमला भंडारी

थर्ड प्राइज- पुष्पा भल्ला