- खिलाडि़यों को पहले दिया जाता था 100 रुपया प्रतिदिन भत्ता

- खेल व शिक्षा मंत्री ने डीएलएड करने वाले टीईटी फ‌र्स्ट पास कर चुके शिक्षामित्रों को सूचीबद्ध करने के दिए निर्देश

DEHRADUN: राज्य या जिले की ओर से खेल प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करने वाले खिलाडि़यों को अब ख्भ्0 रुपए रोज डाइट भत्ता मिलेगी। अभी तक यह राशि क्00 रुपये प्रतिदिन थी। खेल व शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने वर्ष ख्0क्7 में डीएलएड करने वाले टीईटी फ‌र्स्ट टेस्ट पास कर चुके शिक्षामित्रों को भी सूचीबद्ध करने के निर्देश दिए हैं।

खिलाडि़यों को और सुविधाएं

रविवार को भाजपा मुख्यालय में जनता दरबार के दौरान पत्रकारों से बातचीत में अरविंद पांडेय ने कहा कि खिलाडि़यों को बेहद कम डाइट भत्ता दिया जाता था। सरकार की मंशा खिलाडि़यों को प्रोत्साहित करने और बेहतर सुविधाएं देने की है। स्पो‌र्ट्स अथॉरिटी की ओर से ख्ख्भ् रुपये भत्ता दिया जाता है। प्रदेश सरकार ने इससे अधिक भत्ता दिया है।

नये स्टेडियम नहीं

उन्होंने कहा कि प्रदेश में इस समय कई स्टेडियम हैं, जो रखरखाव के अभाव में खराब हो रहे हैं। अब स्टेडियम आदि के निर्माण की जरूरत नहीं है। मुख्य लक्ष्य खिलाडि़यों का निर्माण करना है। इसके लिए सरकार प्रतिभाशाली खिलाडि़यों को प्रोत्साहित करेगी। अवस्थापना सुविधाओं का विकास खिलाडि़यों की कुशलता बढ़ाने के लिए किया जाएगा। प्रदेश में प्रतिवर्ष दस लाख रुपये खिलाडि़यों के नाम पर बांटे जाते हैं।

शिक्षामित्र होंगे सूचीबद्ध

जनता दरबार में शिक्षा मंत्री ने वर्ष ख्0क्7 में डीएलएड करने वाले शिक्षामित्रों को भी सूचीबद्ध करने के निर्देश दिए। शिक्षामित्रों के एक प्रतिनिधिमंडल ने शिक्षा मंत्री के सामने वर्ष ख्0क्7 में डीएलएड करने वाले शिक्षामित्रों का मसला उठाया। उन्होंने कहा कि तकरीबन ख्00 शिक्षामित्र ऐसे हैं, जिन्होंने टीईटी किया हुआ है लेकिन डीएलएडी वर्ष ख्0क्7 में किया। इन्हें विभाग प्राथमिक शिक्षकों के रूप में नियमित सेवा देने के लिए सूचीबद्ध नहीं कर रहा है। इस पर शिक्षा मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को फोन पर ही यह व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।