1. डिजाइन एंड बिल्‍ड :-
मोटोरोला ने इस साल ही Moto G स्‍मार्टफोन लॉन्‍च किया था। ऐसे में यह नया Moto G Turbo Edition डिजाइन के लिहाज से पहले वाले हैंडसेट जैसा ही है। लेकिन जब आप इसे हाथ में उठाते हैं तो यह एक अलग एक्‍सपीरियंस देता है, यह कहीं से भी चीप नहीं लगता। फ्रंट साइड इसमें गोरिल्‍ला डिस्‍प्‍ले लगा हुआ है वहीं ईयरपीस टॉप पर जबकि लाउडस्‍पीकर नीचे दिया गया है। हैंडसेट के ऊपरी किनारे पर हेडफोन जैक वहीं निचले एज पर माइक्रोएसबी और चार्जिंग पोर्ट लगाया गया है। Moto G Turbo Edition में लेफ्ट एज खाली रखा है जबकि राइट एज में पॉवर और वॉल्‍यूम रॉकर बटन दिया गया है। फोन के पीछे की तरफ रियर कैमरा भी लगा है।

2. फीचर्स :-
इस स्मार्टफोन में 5 इंच का फुल-एचडी (1080x1920 पिक्सल) रिज़ॉल्यूशन डिस्प्ले दी गई है। इस पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 की कोटिंग मौजूद भी दी गई है। जो कि इसकी सुरक्षा के लिए उठाया गया एक बड़ा कदम है। इस स्मार्टफोन में एफ/2.0 एपरचर वाला 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। इसके अलावा इसमें एफ/2.2 एपरचर वाला 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है। इसके अलावा स्मार्टफोन में 64 बिट ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 615 प्रोसेसर भी दिया गया है। मल्टी-टास्किंग को आसान बनाने के लिए इसमें 2 जीबी की रैम दी गई। इसमें एड्रेनो 405 जीपीयू दिया गया है। स्मार्टफोन में 2470 एमएएच की बैटरी दी गई है। यह 4जी एलटीई, वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन (2.4 गीगाहर्ट्ज़), ब्लूटूथ 4.0 एलई, 3जी, जीपीएस और माइक्रो-यूएसबी को कनेक्‍ट करेगा।

3. ओएस और बैटरी :-
Moto G Turbo Edition में एंड्रायड 5.1 लॉलीपॉप ओएस दिया गया है जोकि काफी बेहतरीन है। फोन को यूज करने के दौरान किसी प्रकार का लैग नजर नहीं आएगा। यह काफी स्‍मूथ वर्क करता है। इस हैंडसेट में 13एमपी का रियर और 5एमपी का फ्रंट कैमरा दिया गया है। रियर कैमरे के साथ डुअल टोन और डुअल एलईडी फ्लैश लगाया है। हालांकि इमेज की बात करें तो अभी तक इसमें एवरेज इमेज क्‍वॉलिटी नजर आती है। बैटरी पॉवर की बात करें तो मोटोरोला के इस हैंडसेट में 2470mAh की बैटरी लगी हुई है। कंपनी का दावा है कि यह पूरे दिन का बैकअप दे सकेगी।

4. परफॉर्मेंस :-
जैसा कि आपको पहले बताया गया कि, यह मोटो जी का अपग्रेड वर्जन है। ऐसे में Moto G Turbo Edition की मोटो जी से तुलना होना लाजिमी है। हालांकि यह हैंडसेट आपको निराश नहीं करता है। ओवरऑल परफॉर्मेंस काफी बेहतर है। गेमिंग के दौरान यह थोड़ा हीट करता है। इसकी कॉल क्‍वॉलिटी भी अच्‍छी है, सामने वाला कॉलर आपकी आवाज साफ सुन सकता है। वहीं फ्रंट फेसिंग स्‍पीकर भी काफी लाउड हैं। म्‍यूजिक को ध्‍यान में रखा जाए तो इसकी ऑडियो क्‍वॉलिटी भी जबरदस्‍त है।

5. कैमरा :-

Moto G Turbo Edition की कैमरा परफॉर्मेंस आपकी अनुमान से भी बेहतर है। हालांकि इसमें हॉर्डवेयर और सॉफ्टवेयर मोटो जी के समान ही हैं, लेकिन यह आपको काफी आकर्षित करता है। कंपनी ने इसमें 13एमपी का रियर कैमरा दिया है, जोकि कीमत के हिसाब से फिट है। अब अगर इमेज क्‍वॉलिटी की बात करें तो दिन की रोशनी में इसकी पिक्‍चर इंप्रेसिव लगती है। वहीं एचडीआर मोड तेज रोशनी में बेहतर काम करता है। क्‍लोज अप्‍स शॉट की तरफ गौर करें तो यहां भी आपको निराशा हाथ नहीं लगेगी। पास से खींचने पर सभी इमेज एकदम क्‍िलयर दिखाई देती हैं। वीडियो रिकॉर्डिंग क्‍वॉलिटी भी काफी अच्‍छी है।

Verdict and Price :- कंपनी ने अपने Moto G Turbo Edition का रिफाइन और पॉलिश वर्जन पेश किया है। इसकी कीमत 12,499 रुपये है। परफॉर्मेंस और फीचर्स के लिहाज से यह बेहतरीन फोन है, अगर आप एक अच्‍छे और कम कीमत वाले दमदार हैंडसेट की तलाश कर रहे हैं, तो यह आपके लिए एक अच्‍छा ऑप्‍शन साबित हो सकता है।

Courtesy : Tech 2

inextlive from Technology News Desk

Technology News inextlive from Technology News Desk