छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) से पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी है। आने वाले वर्षों में यहां से पासआउट स्टूडेंट्स को नौकरी मिल जाएगी। केयू के वि5िान्न कॉलेजों में पढ़ाई कर रहे अंतिम वर्ष के स्टूडेंट्स को इससे फायदा होगा। मंगलवार को को-ऑपरेटिव कॉलेज के रोजगार मेला में केयू के वि5िान्न कॉलेजों ने छात्र-छात्राओं के रोजगार के लिए एमओयू किया। केयू ऐसा करने वाला पहला विश्वविद्यालय बन गया है। साथ ही साकची स्थित ग्रेजुएट कॉलेज राज्य का पहला कॉलेज बन गया है, जिसने ए1सेल योजना के तहत समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किया है। यह एमओयू सक्षम झार2ांड कौशल विकास मिशन सोसाइटी तथा टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस (टीस) और केयू के कॉलेजों के बीच हुआ। ग्रेजुएट कॉलेज सहित 12 कॉलेजों ने 5ाी एमओयू पर हस्ताक्षर किया है। इस मौके पर केयू की वीसी डॉ। शु1ला माहांती उपस्थित थी। इस मौके पर उन्होंने कहा कि अब हमारे छात्रों को पास आउट होते ही नौकरियां मिलेगी। इससे छात्रों का कॉलेजों के प्रति झुकाव बढ़ेगा। केयू को देश के शीर्ष विश्वविद्यालयों की सूची में शामिल कराना उनका लक्ष्य है, वे इस दिशा में आगे बढ़ रही है।

है महत्वपूर्ण योजना

इस समझौता कार्यक्रम में रूसा के राज्य नोडल पदाधिकारी डॉ। शंभु दयाल सिंह ने कहा कि सरकार की यह महत्वपूर्ण योजना है। यह 2ाुशी की बात है केयू ने इंप्लायबिलिटी ए1सीलेंस विथ कॉलेज एजुकेशन एंड लर्निंग (ए1सेल) प्रोग्राम के तहत छात्रों के रोजगार के लिए समझौता किया है। टीस के साथ हुए समझौता के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि टीस 30-30 छात्राओं का एक-एक बैच बनायेगा। कुल 390 घंटे की 1लास टीस के विशेषज्ञ लेंगे। कॉलेज को सिर्फ संसाधन उपल4ध कराने है। टीस का कोर्स 5ाी कॉलेज के मास्टर रूटीन में शामिल होगा। टीस चयनित छात्रों में से 70 फीसदी छात्रों की रोजगार की गारंटी देगा।

इनकी रही मौजूदगी

केयू के रजिस्ट्रार 5ाी कुछ समय के लिए मौजूद रहे। इस मौके पर को-ऑपरेटिव कॉलेज के प्राचार्य डॉ। एमआर सिन्हा, ग्रेजुएट की प्रिंसिपल डॉ। ऊषा शु1ला, जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज की प्राचार्य डॉ। पूर्णिमा कुमार के अलावा कई शिक्षक-शिक्षिकाएं व नौकरी पाने वाले छात्र उपस्थित थे।

इन कॉलेजों ने किया एमओयू

ग्रेजुएट कॉलेज, जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज, को-ऑपरेटिव कॉलेज, महिला कॉलेज चाईबासा, करीम सिटी कॉलेज, सिंह5ाूम कॉलेज चांडिल, बहरागोड़ा कॉलेज, जीसी जैन कॉलेज चाईबासा, टाटा कॉलेज चाईबासा, जेएलएन कॉलेज चक्रधरपुर, नोवामुंडी कॉलेज, पटमदा कॉलेज।